जनता कफ्र्यू के दूसरे दिन से लॉकडाउन: तीन दिन तक घरों में रहेंगे कैद

लॉकडाउन की खबर पर जरूरी समान की खरीदारी हुई तेज

आसपास के जिलों में लॉकडाउन न होने पर भी सन्नाटा

कानपुर। कोरोना के खतरे को देखते हुए कानपुर समेत १६ जिलों में तीन दिनों तक लॉकडाउन की घोषणा हो चुकी है। पहले जनता क$फ्र्यू के चलते लोग रविवार को दिन भर कैद रहे और अब लॉकडाउन के कारण २५ मार्च तक लोग घरों में कैद रहेंगे। हालांकि इस दौरान जरूरी सेवाओं पर रोक नहीं लगी है पर आम जनता को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। लॉकडाउन की खबर आते ही रविवार शाम को ही लोग जरूरी सामान की खरीदारी के लिए घरों से निकल पड़े, पर बाजार बंद होने के कारण मायूस होकर लौट आए।

सोमवार सुबह ही दुकानों पर दौड़े
तीन दिन तक घरों में कैद रखने की खबर समाचार पत्रों में पढऩे के बाद सोमवार सुबह लोग जरूरी सामान के लिए बाजारों की ओर निकल पड़े। हालांकि सारी दुकानें नहीं खुलीं पर जो एक दो दुकाने खोली गईं तो उन पर भारी भीड़ उमड़ पड़ी। जिसे देखते हुए पुलिस ने दुकानों को बंद करा दिया। जिससे कई लोग जरूरत का सामान नहीं ले पाए। पुलिस ने एक जगह ज्यादा भीड़ जमा होने से मना किया है।

नहीं मिल रहे ऑटो-टेम्पो
लॉकडाउन की घोषणा के बाद ज्यादातर ऑटो-टेम्पो मालिकों ने अपना वाहन बाहर नहीं निकाला। सुबह कुछ ई-रिक्शा जरूर बाहर निकले तो पुलिस ने उन्हें वापस भेज दिया। जरूरी काम से इधर-उधर जाने वाले अपने निजी वाहनों से निकले तो पुलिस ने उन्हें भी टोका और जरूरी काम होने पर ही जाने दिया। बाकी लोगों ने पैदल ही सफर तय किया।

लॉकडाउन के बिना भी सन्नाटा
कानपुर समेत १६ जिलों में लॉकडाउन के चलते सन्नाटा है पर कानपुर के आसपास के जिलों में लॉकडाउन न होने पर भी सन्नाटा छाया हुआ है। कन्नौज में सोमवार को सुबह से ही सब्जी और किराना स्टोर खुले तो लोग घरों से सामान लेने के लिए दुकानों पर पहुंच गए। मगर ज्यादातर भीड़ दूध और जरूरत का सामान खरीदने के लिए ही निकली। बाकी लोग घरों में ही बैठे रहे। बाजार भी बंद रहे। लोगों की जरूरत को समझते हुए एटीएम सुबह 8 बजे ही खोल दिए गए।

फर्रुखाबाद में दिखा कोरोना का खौफ
कन्नौज से सटे फर्रुखाबाद जनपद में भी लॉकडाउन की घोषणा नहीं हुई है फिर भी यहां सडक़ें जनता कफ्र्यू के दिन जैसी ही खाली रहीं। घनी आबादी वाले फर्रुखाबाद इलाके में कुछ दुकानें तो खुलीं पर कैंट एरिया कहे जाने वाले फतेहगढ़ में सन्नाटा छाया रहा। दूसरी तरफ औरैया, इटावा और मैनपुरी में मामूली चहल-पहल रही पर वाहन नहीं चले। जो भी बाहर निकला वह खरीदारी के लिए ही निकला।

दूध और सब्जी की मारामारी
बाजार में सबसे ज्यादा मारामारी दूध और सब्जी को लेकर रही। सब्जी मंडी में दुकानें आधे से भी कम थी तों सब्जियों के दाम भी बढ़ गए। दूसरी ओर पैकेट और खुला दूध पाने के लिए दुकानों पर भीड़ रही। ज्यादातर दूधिए घर-घर जाकर दूध बांटते दिखे। मिठाई की दुकानों और छोटे होटलों को बंद रखा गया।

तीन दिन इन पर रहेगी पाबंदी
लॉकडाउन के दौरान सभी नागरिक आपातकालीन स्थिति को छोडक़र अपने घरों में बंद रहेंगे। सार्वजनिक परिवहन आपातकालीन व जरूरी सेवाओं को छोडक़र पूरी तरह बंद रहेगा। सभी वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, दुकानें, शैक्षणिक संस्थान, निजी प्रतिष्ठान, रेस्टोरेंट, होटल आदि बंद रहेंगे। विदेश से आने वाले नागरिकों की निगरानी की जाएगी। उन्हें होम कोरनटाइन में रखना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग गाइड लाइन का करें पालन। टैक्सी, आटो-रिक्शा के संचालन समेत किसी भी सार्वजनिक परिवहन सेवाओं की अनुमति नहीं दी जाएगी। सभी दुकानें, वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, कार्यालय व कारखाने, कार्यशालाएं व गोदाम बंद रहेंगे। सार्वजनिक स्थल पर पांच से ज्यादा लोग जुटने पर धारा-144 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

इन सेवाओं का ही ले सकेंगे लाभ
जिन सेवाओं में छूट दी गई हैं उनमें दवा की दुकानें, किराने का सामान, होमडिलीवरी का ई-कामर्स, दैनिक वस्तुओं की आपूर्ति, स्वास्थ्य सेवाएं, समाचार पत्र एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया, अस्पताल, हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, टर्मिनलों, खाद्य एवं आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले मालवाहक के सभी प्रकार के परिवहन पर छूट होगी। बिजली पानी से संबंधित कार्यालय एवं बिलिंग सेंटर , अग्नि नागरिक सुरक्षा और आपातकालीन सेवाएं, ताजे फल एवं सब्जियों की आपूर्ति एवं पेय पदार्थों की आपूर्ति होगी। इसके अलावा पशुओं के लिए चारे की आपूर्ति खुली रहेंगी। खाद्य प्रसंस्करण से जुड़ी इकाइयां खुली रहेंगी। पेट्रोल पंप व सीएनजी पंप खुलें रहेंगे। दूध एवं डेयरी प्लांट, स्वास्थ्य उपकरण से जुड़ी निर्माण इकाइयां, बैंक एवं एटीएम, बीमा कंपनियां, दूरसंचार सेवा प्रदाता एवं अन्य संचार सेवाएं, पोस्ट आफिस, गेहूं व चावल से जुड़ा आवागमन पर, आवश्यक वस्तुओं व सेवाओं से जुड़ी सेवाएं व संबंधित कार्य होते रहेंगे।

Corona virus
Show More
आलोक पाण्डेय
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned