यहां गरीबो की झोपड़ी में जाकर कराया खिचड़ी भोज तो खिलखिला उठे चेहरे

Ritesh Singh

Publish: Jan, 14 2018 08:27:26 PM (IST)

Kanpur, Uttar Pradesh, India

मकर संक्रांति के अवसर के खिचड़ी भोग का आयोजन किया और गरीबो को आर्थिक सहायता भी दी।

कानपुर देहात। मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में आज कानपुर देहात में जगह जगह खिचड़ी भोज का आयोजन किया जा रहा है। जिसको लेकर माती मुख्यालय में कई वर्षों से समाज की सेवा कर रही समाजसेवी डॉक्टर ममता गुप्ता के द्वारा मकर संक्रांति के दिन ही खिचड़ी भोग का आयोजन कई वर्षों से किया जा रहा है। जिसमे गरीबो को खिचड़ी दान के साथ ही आर्थिक सहायता भी दी जाती है। जिसे आज मकर संक्रांति के अवसर के खिचड़ी भोग का आयोजन किया और गरीबो को आर्थिक सहायता भी दी। गयी खिचड़ी भोग के कार्यक्रम में आने जाने वाले राहगीरों ने अपनी गाड़ियां रोककर खिचड़ी प्रसाद ग्रहण किया। ममता गुप्ता ने बताया कि ये खिचड़ी भोग कार्यक्रम शाम तक चलेगा।

वही गरीबो असहायों की सेवा में तल्लीन रहने वाली समाज सेविका कंचन मिश्रा ने भी अकबरपुर कस्बा के देवद्वार के समीप रूरा चौराहे पर स्थित गायत्री फार्मा मेडिकल स्टोर के सामने स्टाल लगाकर सोसायटी फॉर एक्वीटेबल वालेंटरी सेवा समिति के तत्वाधान में खिचड़ी भोज वितरण का आयोजन किया। जहां उन्होंने राहगीरो को खिचड़ी वितरित की। इसके बाद उन्होंने कस्बा में निवास करने वाले झुग्गी झोपड़ी के गरीबो की झोपड़ियों में जाकर उन्हें खिचड़ी खिलाई। खिचड़ी पाकर नन्हे मुन्ने बच्चे खिलखिला उठे। कंचन मिश्रा का कहना है कि समाज सेवा से बढ़कर कोई सेवा नही है। प्रत्येक मनुष्य का यह धर्म है। मुझे इस कार्य मे खुशी मिलती है।

मकर संक्रांति के अवसर पर जिले के झींझक नगर पालिका में भी करीब आधा दर्जन स्थानों पर स्टाल लगाकर खिचड़ी भोज कराया गया। बजरंग सेवा समिति एवं कामदगिरि सेवा समिति द्वारा प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी कन्या भोज कराकर खिचड़ी वितरण का शुभारंभ किया गया।

राहगीरों की माने तो ये खिचड़ी भोग का कार्यक्रम कई वर्षों से डॉक्टर ममता गुप्ता के द्वारा किया जा रहा है और हम लोग कई वर्षों से बराबर आ रहे है। इनके द्वारा गरीबो को उपहार भी भेंट किया जाता है।

बाईट -- रेखा देवी (राहगीर)

बाइट -- डॉक्टर ममता गुप्ता (आयोजक/समाजसेवी)

बाइट -- डॉक्टर विकास (समाजसेवी)

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

1
Ad Block is Banned