कोयला लदी मालगाड़ी से उठा धुआं, स्टेशन पर यात्रियों में मचा हड़कंप, एएसएम ने फिर जो किया

कोयला लदी मालगाड़ी से उठा धुआं, स्टेशन पर यात्रियों में मचा हड़कंप, एएसएम ने फिर जो किया

Arvind Kumar Verma | Publish: May, 17 2019 11:43:50 PM (IST) Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

अचानक उठता धुआं देख रेलवे कर्मियों में सनसनी फैल गयी। पूरे स्टेशन पर अफरा तफरी का माहौल बन गया।

कानपुर देहात-भोगनीपुर क्षेत्र के पुखरायां रेलवे स्टेशन पर उस समय रेलवे कर्मियों में हड़कंप मच गया, जब स्टेशन पर खड़ी एक मालगाड़ी की बोगी में लदे कोयले में अचानक आग लग गई। अचानक उठता धुआं देख रेलवे कर्मियों में सनसनी फैल गयी। पूरे स्टेशन पर अफरा तफरी का माहौल बन गया। फिलहाल बोगी से उठता धुआं देख यात्रियों ने तत्काल फायर बिग्रेड को घटना की सूचना दी। सूचना पाकर पहुंची दमकल गाड़ी ने यात्रियों की मदद से कड़ी मसक्कत के बाद कोयले की बोगी में लगी आग पर काबू पाया। घटना के बाद भी यात्रियों में दहशत व्याप्त रही।

 

दरअसल कानपुर देहात से गुजरी झांसी कानपुर रेलमार्ग पर कोयला लादकर झांसी से कानपुर की ओर जा रही एक मालगाड़ी बीती शाम करीब 6 बजे पुखरायां रेलवे स्टेशन की लूप लाइन पर आकर खड़ी हुई। इसके कुछ देर बाद रेल इंजन से पीछे की ओर 38वीं बोगी में लदे कोयले से अचानक संदिग्ध स्थितियों में धुंआ उठने लगा। बोगी से धुंआ निकलता देख प्लेटफार्म पर बैठे यात्रियों के हडकंप मच गया। यात्रियों ने तत्काल मामले की सूचना ड्यूटी पर मौजूद एएसएम डीके सचान को दी। एएसएम ने तुरंत कोयला लदी बोगी में आग लगने की सूचना वरिष्ठ विभागीय अधिकारियों को देते हुए कोतवाली भोगनीपुर व फायर ब्रिगेड भोगनीपुर को घटना की जानकारी दी।

 

सूचना पाते ही भोगनीपुर फायर ब्रिगेड स्टेशन के प्रभारी शिवशंकर सिंह दमकल गाड़ी लेकर पुखरायां स्टेशन पहुंचे। इसके बाद उन्होंने एएसएम से गाड़ी के ऊपर से गुजरी ओएचई लाइन का करंट बंद कराने का अनुरोध किया। इसकी जानकारी पर वहां पहुंचे ओएचई के जेई वीरेंद्र कुमार ने चौरा से लालपुर तक ओएचई लाइन का करंट बंद करा दिया। करंट बंद होने पर दमकल कर्मियों ने उठते धुएं की बोगी के कोयले में पानी डालकर आग बुझा दी। एएसएम डीके सचान ने बताया कि चौरा से लालपुर के बीच ओएचई लाइन का करंट बंद कराकर मालगाड़ी की बोगी मे लदे कोयले की आग बुझवा दी गई है। इस घटना से कोई ट्रेन विलंबित नहीं हुई है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned