अजब-गजब, युवक ने पेड़ पर खड़ा कर लिया घर

Vinod Nigam

Publish: Apr, 13 2019 11:58:59 AM (IST)

Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

कानपुर। आसमां में सुराख नहीं हो सकता, एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारों..दुष्यंत के इस शेर से प्रेरणा लेकर कानपुर के एक युवक ने पेड़ में ही अपनें सपनों का महल बना डाला। परिजन, जनप्रतिनिधि और सरकारी बाबुओं की उपेक्षा से आहत युवक ने इस इस अनमोल घर की नींव रखी। वो यहीं पर खाना पकाता और खाने के बाद चैंन की नीद सोता है।

परिजनों ने घर से निकाला
कल्याणपुर निवासी पवन शर्मा को कुछ माह पहले उसके परिजनों ने घर से बेघर कर दिया। वो फुटपाथ पर कई रातें गुजारीं। गोविंदनगर स्थित जुही पुल में पवन अपना ठिकाना बनाया। मजदूरी के जरिए अपना पेट भरता। इसी बीच जुही कुछ दबंगों ने जुही से उसे हटा दिया। छत नहीं होने के चलते पवन स्थानीय भाजपा विधायक नीलिमा कटियार से मिला। मेयर प्रमिला पांडेय के साथ ही सरकारी बाबुओं के दर पर जाकर एक घर दिए जाने की फरियाद की, लेकिन किसी ने उसे छत नहीं दी। इसी से आहत होकर उसने खुद का महल बनाने का निणर्य लिया।

टहनियों को काट कर बनाया घर
पवन शर्मा ने मांगने के बजाए खुद कुछ अगल करनें की ठानी। जुही से कुछ दूरी पर स्थित एक पेड़ में घर का निर्माण करनें का प्रण लिया। उसकी टहनियों को काटकर उसको सीढ़ी का रूप दिया। पेड़ के ऊपर बांस की लकड़ियों का बेस बनाकर उसपर पुवाल बिछा दिया। पवन दिनभर मजदूरी करते हैं और शाम को पेड़ में बनें अपने आशियानें में सुकून भरी नींद सोते हैं।

पाने के बजाए खुद करें
पवन कहते हैं कि आज के वक्त गरीबों को भ्रष्ट सिस्टम से कुछ पाना टेढ़ी खीर है। बताया, मैंने प्रधानमंत्री आवाश योजना के तहत आवेदन किया पर घर नहीं मिला। सारे प्रयास असफल होने के बाद मैंने तय किया कि ईंट और सीमेंट के बजाए प्राकृतिक सांसाधानों के तहत बिना पैसे का मकान बनाऊंगा। दो दिन की कड़ह मेहनत के बाद मेरा सपनों का महल तैयार हो गया। अब यहां काम करने के बाद आराम करता हूं। साथ ही फुटपाथ पर कोई सोता मिलता है तो उसे भी अपने आशियानें में जगह देता हूं।

 

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned