पेट्रोल भरी खड़ी मालगाड़ी पर चढ़ा विक्षिप्त युवक, ओएचई की चपेट में जलकर गिरा, टला बड़ा हादसा

रेलवे कर्मचारियों ने अग्निशमन यंत्र से आग बुझाई। जिसके बाद युवक को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 05 Mar 2021, 01:15 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. रेलवे स्टेशन अनवरगंज (Anvarganj Railway Station) में एक बड़ा हादसा टल गया। स्टेशन पर पेट्रोल से भरी खड़ी मालगाड़ी (Petrol Malgadi) के ऊपर एक विक्षिप्त युवक चढ़ गया। उसके खड़े होते ही वह ओएचई (OHE) की चपेट में आकर जलने लगा। घटना को देख आनन फानन वहां मौजूद रेलवे कर्मचारियों (Railway Karmchari) ने अग्निशमन यंत्र से आग बुझाई। जिसके बाद युवक को अस्पताल में भर्ती कराया गया। हालांकि उस दौरान रेलवे कर्मियों की सतर्कता के चलते एक बड़ा हादसा होने से बच गया। क्योंकि पेट्रोल का संपर्क यदि आग से हो जाता तो बड़ा हादसा होने से कोई नहीं बचा सकता था। इसके बाद रेलवे कर्मियों ने राहत की सांस ली।

कानपुर के अनवरगंज स्टेशन में गुरुवार रात आठ बजे पेट्रोल भरी मालगाड़ी खड़ी थी, जो कि पेट्रोल लेकर अमौसी (Amausi) जाने के लिए तैयार थी। मालगाड़ी के सभी 58 वैगन पेट्रोल से भरे थे। एक वैगन (Malgadi Wagon) में 72 हजार किलो लीटर पेट्रोल था। तभी एक मानसिक विक्षिप्त व्यक्ति मालगाड़ी के वैगन पर चढ़कर खड़ा हो गया। जिससे वह ऊपर से गुजरी ओएचई लाइन की चपेट में आ गया। एकाएक तेज धमाके के साथ वह वैगन के ऊपर ही गिरकर जलने लगा। धमाका और आग की लपटें देख डिप्टी एसएस मुकेश कुमार और प्वाइंट मैन कमलेश कुमार स्टेशन पर लगे अग्निशमन यंत्र को उठाया और दौड़ते हुए पहुंचकर आग बुझाई।

विक्षिप्त को किसी तरह नीचे उतारा गया। तब जाकर रेलवे अधिकारियों की सांस में सांस आई। विक्षिप्त को आरपीएफ ने उर्सला भेजा। सूचना पर उप मुख्य यातायात प्रबंधक हिमांशु शेखर उपाध्याय, स्टेशन अधीक्षक आरएनपी त्रिवेदी और अन्य रेलवे अधिकारी मौके पर पहुंचे। उप मुख्य यातायात प्रबंधक रेलवे हिमांशु शेखर उपाध्याय (Railway Adhikari) ने बताया कि रेलवे कर्मचारियों की सजगता से हादसा टल गया। विक्षिप्त को अस्पताल भिजवाया गया है। आगे से ऐसा हादसा न हो, इसके लिए सुरक्षा के निर्देश दिए गए हैं। विक्षिप्त को आरपीएफ ने उर्सला भेजा।

Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned