scriptमॉडल निकाहनामे में दर्ज होगा शादी का रजिस्ट्रेशन नंबर भी | Marriage registration Number will be registered in Model NikahNama | Patrika News

मॉडल निकाहनामे में दर्ज होगा शादी का रजिस्ट्रेशन नंबर भी

locationकानपुरPublished: Dec 06, 2018 04:40:17 pm

ऑल इंडिया ख्‍वातीन बोर्ड और सुन्‍नी उलमा काउंसिल ने बुधवार को मोहकम-ए-सरिया दारूल कजा ख्‍वातीन कोर्ट कानपुर की और से तैयार मॉडल निकाहनामा जारी कर दिया. यह पहला नकाहनामा है जिसमें सरकारी स्‍तर पर रजिस्‍ट्रेशन कराने की सलाह भी दी गई है.

Kanpur

मॉडल निकाहनामे में दर्ज होगा शादी का रजिस्ट्रेशन नंबर भी

कानपुर। ऑल इंडिया ख्‍वातीन बोर्ड और सुन्‍नी उलमा काउंसिल ने बुधवार को मोहकम-ए-सरिया दारूल कजा ख्‍वातीन कोर्ट कानपुर की और से तैयार मॉडल निकाहनामा जारी कर दिया. यह पहला नकाहनामा है जिसमें सरकारी स्‍तर पर रजिस्‍ट्रेशन कराने की सलाह भी दी गई है. एक बार में तीन तलाक को हतोत्‍साहित किया गया है. ऑल इंडिया महिला पर्सनल लॉ बोर्ड के मॉडल निकाहनामे से मिलते जुलते महिला दारूलकजा यानी सरई कोर्ट के इस निकाहनामें में लड़का और लड़की के आधार नंबरों को भी शामिल कियागया है. इस निकाहनामे में दोनों पक्षों के साथ गवाह आदि का भी पूरा रिकॉर्ड शामिल किया गया है.

किया जा सकेगा संशोधन भी
प्रवक्‍ता ने इस बारे में बताया कि इस मॉडल निकाहनामे के बारे में उलमा से सलाह ली जाएगी. यदि कोई आवश्‍यक संशोधन होते हैं तो उसे शामिल किया जाएगा. पहली जनवरी 2019 से इसे व्‍यवहार में शामिल करने पर विचार किया जाएगा. तब तक इसे पूरी तरह आदर्श रूप दे दिया जाएगा. पर्सनल लॉ बोर्ड को भी यह निकाहनामा भेजा जाएगा.
रजिस्‍ट्रेशन की सलाह
प्रवक्‍ता हाजी मोहम्‍मद सलीम ने कहा कि इसमें आधार नंबर और सरकारी रजिस्‍ट्रेशन को शामिल किया गया है. दोनों को कई कारणों से सलाह दी गई है कि वे सरकारी स्‍तर पर रजिस्‍ट्रेशन करा लें और बाद में निकाह की रसीद में इसे दर्ज करा लें. तब यह एक सम्‍पूर्ण दस्‍तावेज हो जाएंगे. खास तौर से विदेश जाने के समय इस रसीद का उपयोग हो सकेगा और किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

तीन तलाक पर रोक
एक साथ तीन तलाक कहने को भी एक मानने समेत कई ऐसी बातों को भी इसमें शामिल किया गया है. उन्‍होंने बतायाकि सुप्रीम कोर्ट के फैसले और केंद्र सरकार के अध्‍यादेश के बाद त्‍वरित तलाक अपराध की श्रेणी में लाया गया है. उन्‍होंने कहा कि कुरआन में तलाक का जो तरीका दिया गया है, उसे ही माने. कुरआन के अनुसार तीन तोहर यानी तीन चरणों में तलाक देने का तरीका सही है.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो