scriptमेडिकल कॉलेज में नई प्रथा का हो गया आगाज, गंजे छात्रों को मिलेगा सीनियर्स का आर्शीवाद | medical college students came after bowing down his head in kanpur | Patrika News

मेडिकल कॉलेज में नई प्रथा का हो गया आगाज, गंजे छात्रों को मिलेगा सीनियर्स का आर्शीवाद

locationकानपुरPublished: Oct 18, 2018 11:39:32 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए लागू किया गया नियम, पार्टी के दौरान सीनियरों के सामने गंजे होकर आए जूनियर, वीडियो वायरल होने के बाद सफाई दे रहा मेडिकल कॉलेज प्रशासन

medical college students came after bowing down his head in kanpur

मेडिकल कॉलेज में नई प्रथा का हो गया आगाज, गंजे छात्रों को मिलेगा सीनियर्स का आर्शीवाद

कानपुर। अक्सर विवादों के चलते सुर्खियों में रहने वाले जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में (हैलट) जूनियर डॉक्टर्स फिर से चर्चा में हैं। इसबार किसी मरीज य उसके तीमारदारों की पिटाई को लेकर नहीं, बल्कि कैम्पस के अंदर फर्स्ट ईयर छात्रों के सिर मुड़वाकर आने को लेकर तरह-तरह के कयास लग रहे हैं। दरअसल के ऑडिटोरियम में हुई फ्रेशर्स पार्टी का एक वीडियो वायरल हुआ। जिसकी तस्वीरें चौकानें वाली थीं। जिसमें छात्रों के सिर के बाल साफ थे। वो सिर झुकाकर और हाथ पीछे करके लाइन में आडिटोरियम की ओर कदम बढ़ा रहे थो वहीं छात्राएं दो चोटियां में दिखीं। पूरा घटनाक्रम प्रचार्य डॉक्टर आरती लालचंदानी की की मौजूदगी में हुआ।

फ्रेशर पार्टी का वीडियो वायरल
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सभी शैक्षिणिक संस्थाओं की तरह जीएसवीएम मेडिकल कालेज ने भी खुद को रैगिंग मुक्त परिसर घोषित किया हुआ है। लेकिन बुधवार को यहां ऑडिटोरियम में पैरा एल-2 बैच के छात्रों ने जूनियर बैच एम-2 के स्वागत के लिए फ्रेशर पार्टी रखी थी। इस दौरान फर्स्ट ईयर के मेडिकल छात्र अपने सिर घुटाए, सिर झुकाकर और अपने हाथ पीछे किए हुए लाइन में आडिटोरियम तक आए। जबकि यूजी गर्ल्स हॉस्टल से छात्राएं दो चोटियां कर पहुंची। इस दौरान प्राचार्य डॉक्टर आरती दवे लालचंदानी भी मौजूद थीं। इसी दौरान पुरे कार्यक्रम का किसी ने वीडियो बना लिया और उसे सोशल मीडिया में वायरल कर दिया, जिसके कारण कॉलेज प्रशासन के अधिकारियों में हड़कंप मच गया।

दो चोटी कर छात्राएं पहुंची
यूजी गर्ल्स हॉस्टल से जुनियर छात्राएं दो चोटियां किए थीं और आगे की तरफ कर रखी थी। सिर झुकाए हुए लाइन में आडिटोरियम तक आईं। बताया गया कि फ्रेशर पाटी में नए छात्र-छात्राओं के लिए यह ड्रेस कोड रखा गया था। जिसके चलते छात्रों ने इस प्रोफेशनल में कदम रखने से पहले अपने सीनियरों के लिए उपहार रूवरूप सिर के बाल मुड़वाए और हाथ पीछे करके आए। कैम्पस के अंदर कोई भी कुछ बोलने को तैयार नहीं। हां कुछ लोगों का कहना है कि ये नया ड्रेस कोड लागू किया गया है। जिसके तहत अब छात्रों को इसी तरह से कॉलेज में आना होगा।

सीनियरों ने फूल देकर किया स्वागत
सीनियर छात्र-छात्राएं अपने जूनियरों को 8-10 के ग्रुप में बारी-बारी से आडिटोरियम के पीछ बुलाकर इंट्रोडक्शन लेते रहे। सीनियर छात्राओं और जूनियर छात्राओं को फूल भी दिलाए और दूसरी एक्टिविटी भी कराईं। आडिटोरियम में कुल 190 नवागत छात्र-छात्राओं को अलग बिठाया गया और आसपास 10-12 सीनियर छात्र खड़े रहे। कार्यक्रमों की प्रस्तुति के दौरान छात्र-छात्राएं अपने सीनियरों के इशारे पर कभी तालियां बजाते तो कभी सीटियां बजाते तो कभी अचानक चुप हो जाते। जूनियर छात्र-छात्राओं ने कार्यक्रम पेश किए।

इस लिए मुड़ावाए सिर के बाल
जीएसवीएम मेडिकल कालेज की प्रचार्य डॉक्टर आरती लालचंदानी ने बताया कि जीएसवीएम मेडिकल कालेज में फर्स्ट इयर के छात्र-छात्राओं का सीनियर छात्रों से परिचय कराने के लिये फ्रेशर्स पार्टी का आयोजन एक परम्परा रही है और इस पार्टी का तरंग रखा गया था। इस पार्टी में शामिल होने वाले छात्रों को यूनीफार्म में रहना पड़ता है। इसी के चलते सभी छात्र सिर मुढ़ाए तो छात्राएं दो चोटी करके आई थीं। डॉक्टर आरती कहती हैं कि सिर के बाल मुड़वाने व छात्राओं का चोटी करने से कई फाएदे होते हैं। ऐसा करने से वो संक्रमण से बचे रहेगें। उन्होंने सिर मुड़वाले से आर्म्स फोर्सेस और गुरूकुल की प्रथा का भी हवाला दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो