scriptअब नहीं होगा दवाओं का कोई साइड इफेक्ट | medicine and drug side effect health news in hindi | Patrika News

अब नहीं होगा दवाओं का कोई साइड इफेक्ट

locationकानपुरPublished: Nov 01, 2017 01:12:38 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

आईआईटी के प्रो. अरुण शुक्ला द्वारा दवाओं के साइड इफेक्ट रोकने के लिए एक एंटी बॉडी तैयार कर लिया गया हैं।

medicine and drug side effect health news in hindi

कानपुर. उत्तर प्रदेश में अगर किसी को दवाओं से साइड इफेक्ट हो रहा है तो आपको चिन्ता करने की कोई जरूरत नहीं है। कानपुर में आईआईटी के प्रो. अरुण शुक्ला द्वारा दवाओं के साइड इफेक्ट रोकने के लिए एक एंटी बॉडी तैयार कर लिया गया हैं और यह एंटी बॉडी लैब टेस्टिंग में भी सफल हो गया है। इस एंटी बॉडी से किसी भी बीमारी को दूर करने के लिए दवाओं से होने वाले साइड इफेक्ट को रोका जा सकता है। इसीलिए अब आपको दवाओं का कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा।

जब आप किसी बीमारी की चपेट में आते हैं और उस बीमारी को दूर करने के लिए आप जो दवाएं लेते हैं। उससे आपकी बीमारी दूर हो या न हो लेकिन उन दवाओं से आपके शरीर की कोशिकाएं जरूर प्रभावित होती हैं। जिससे आप शारीरिक रूप से कमजोर हो जाते हैं और शरीर में बीमारी को रोकने की क्षमता धीरे धीरे समाप्त होने लगती है। दवाओं से होने वाले इन्हीं साइड इफेक्ट को रोकने के के लिए प्रो. अरुण शुक्ला ने एक एंटी बॉडी तैयार किया है। प्रो. अरुण शुक्ला द्वारा तैयार किया गया एंटी बॉडी लैब टेस्टिंग में भी सफल हो गया है।

अब इस एंटी बॉडी टेस्ट सबसे पहले जानवरों पर किया जाएगा और बाद में इन्सानों पर इसका प्रयोग किया जाएगा। प्रो. अरुण शुक्ला के इस रिसर्च की यूरोपियन मॉल्युकुलर बायोलॉजी आर्गनाइजेशन (इंबो) ने काफी तारीफ की है।

ऐसे काम करता है एंटी बॉडी

प्रो. शुक्ला के मुताबिक इंसान के शरीर में कोशिकाएं होती हैं। इन कोशिकाएं को प्लाज्मा मेंबरेन चारों तरफ से घेरे रखते हैं। मेंबरेन में ही रिसेप्टर्स मौजूद होते हैं जो कोशिकाओं को शरीर की हर गति विधि के बारे में बताते हैं। लेकिन दवाएं इन्हीं रिसेप्टर्स को बंद कर देती हैं। इससे कोशिकाएं काफी प्रभावित हो जाती हैं। एंटी बॉडी दवाओं के इन्हीं प्रभाव को रोकने में कामयाब होगी और रिसेप्टर्स व कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाएंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो