scriptलॉकडाउन में वाहन को भूल गए तो होगी मुश्किल, इस तरह रखें ख्याल | Methods of vehicle maintenance in lockdown | Patrika News
कानपुर

लॉकडाउन में वाहन को भूल गए तो होगी मुश्किल, इस तरह रखें ख्याल

हर पांचवें दिन गाड़ी का इंजन जरूर करें स्टार्ट हैंडब्रेक की जगह गियर में डालकर खड़ी करें कार

कानपुरApr 22, 2020 / 11:35 am

आलोक पाण्डेय

लॉकडाउन में वाहन को भूल गए तो होगी मुश्किल, इस तरह रखें ख्याल

लॉकडाउन में वाहन को भूल गए तो होगी मुश्किल, इस तरह रखें ख्याल

कानपुर। लगातार ४० दिनों के लॉकडाउन में अगर आप बाहर नहीं निकलते हैं और अपना वाहन घर या पार्किंग में खड़ा कर रखा है तो थोड़ी सावधानी बरतना जरूरी है। वरना लॉकडाउन खुलने के बाद जब आपको वाहन की जरूरत पड़ेगी तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि समय-समय पर अपने वाहन का ख्याल जरूर रखें। विशेषज्ञों के मुताबिक हर पांचवे दिन अपने वाहन के इंजन को स्टार्ट जरूर करें, इससे लगातार कई दिनों तक खड़े रहने से होने वाली कई खामियों से आप अपने वाहन को बचा सकते हैं।
१५ मिनट तक इंजन रखें स्टार्ट
लॉकडाउन में जिन लोगों को बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ रही है वे अपने वाहन को हर पांचवेें दिन जरूर स्टार्ट करें और १५ मिनट के लिए इंजन को स्टार्ट रहने दें। इससे इंजन में किसी भी प्रकार की खराबी आने की संभावना काफी हद तक दूर हो जाती है। उसका बैटरी बैकअप भी पर्याप्त रहेगा और सेल्फ स्टार्ट में दिक्कत नहीं आएगी। इसके अलावा अगर जगह हो तो गाड़ी को थोड़ा आगे पीछे चलाकर फिर खड़ा कर दें। इससे इंजन का प्रेशर भी बरकरार रहता है। ऐसा करने से टायर, सस्पेंशन, बेयरिंग और घूमने वाले पुर्जे जाम नहीं होंगे।
हैंडब्रेक की जगह गियर डाल दें
गाड़ी को खड़ी करने के बाद लगातार कई दिनों तक उसे हैंडब्रेक लगाकर ना रखें। अक्सर गाड़ी के लगातार हैंडब्रेक में खड़ी रहने से तापमान बढऩे पर उसके ब्रेक शू फूल जाते हैं। इससे गाड़ी के पहिए जाम होने की आशंका बनी रहती है। साथ ही गाड़ी के अंदर हवा जाने के लिए उसका एक शीशा हल्का सा खुला छोड़ दें, ताकि अंदर किसी तरह की गैस न बने। गर्मी के मौसम में गैस बनने से शीशा चटकने का डर रहता है। हालात सामान होने के बाद गाड़ी चलाएं तो उसके चारों दरवाजों को कुछ देर के लिए खोलकर छोड़ें दें, ताकि पैदा हुई गैस निकल सकें।
सैनिटाइजर, माचिस रखें दूर
गाड़ी में ज्वलनशील पदार्थ कतई न रखें। यानी परफ्यूम, सैनिटाइजर, माचिस, लाइटर, शराब जैसी अन्य चीजें रखी हैं तो उसे तत्काल निकाल दें। अगर गाड़ी खुले आसमान के नीचे खड़ी है तो उसके ऊपर ओरिजिनल कवर ही डालें। डुप्लीकेट कवर गर्मी से चिपक जाते हैं और गाड़ी का पेंट खराब हो जाता है।

Home / Kanpur / लॉकडाउन में वाहन को भूल गए तो होगी मुश्किल, इस तरह रखें ख्याल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो