scriptआईआईटी में शिफ्ट होगी पॉलीटेक्रिक, मेट्रो के लिए दी जाएगी जमीन | Metro yard will be built on the entire land of Polytecric | Patrika News

आईआईटी में शिफ्ट होगी पॉलीटेक्रिक, मेट्रो के लिए दी जाएगी जमीन

locationकानपुरPublished: Aug 17, 2019 02:53:55 pm

मेट्रो यार्ड के लिए यूपीएमआरसी को दी जाएगी पॉलीटेक्रिक की जमीनचारो छात्रावास के साथ मुख्य भवन भी तोड़ा जाएगा

kanpur metro

आईआईटी में शिफ्ट होगी पॉलीटेक्रिक, मेट्रो के लिए दी जाएगी जमीन

कानपुर। मेट्रो यार्ड बनाने के लिए पॉलीटेक्रिक की पूरी जमीन यूपीएमआरसी के हवाले की जाएगी। नया पॉलीटेक्रिक भवन अब आईआईटी में बनेगा। इसके लिए जमीन देखी गई है। आईआईटी में १०० करोड़ की लागत से नए भवन का प्रस्ताव तैयार किया जा चुका है।
सुरक्षा के लिहाज से लिया फैसला
एलएमआरसी के एमडी का कहना है कि हालांकि पहले फेज में मेट्रो चलाने के लिए इतने बड़े यार्ड की जरूरत नहीं है, पर सुरक्षा कारणों के चलते पॉलीटेक्रिक की पूरी जमीन की जरूरत पड़ेगी। उन्होंने बताया कि राजकीय पॉलीटेक्रिक में १० हेक्टेयर जमीन की जरूरत है। यार्ड बनाने के लिए जो डिजाइन पहले तैयार की गई थी उसमें मुख्यभवन को तोडऩे की जरूरत नहीं थी, पर कई कारणों से अब पूरी जमीन की जरूरत पड़ेगी।
यूपीएमआरसी का होगा गठन
बताया जा रहा है कि अगले हफ्ते तक उत्तरप्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) वजूद में आ जाएगा। कंपनी एक्ट तक रजिस्ट्रेशन पर केंद्र के वाणिज्य मंत्रालय ने हस्ताक्षर कर दिए हैं। इसके आदेश की कॉपी आ चुकी है, कंपनी के गठन की प्रक्रिया भी तेजी से चल रही है, जो जल्द ही पूरी हो जाएगी। जिसके बाद राजकीय पॉलीटेक्रिक की जमीन यूपीएमआरसी के नाम हो जाएगी। इसकी सुपुर्दगी को लेकर शासन स्तर से वार्ता चल रही है।
मोतीझील में बनेगा एलीवेटेड ट्रैक
एलएमआरसी ने मोतीझील में एलीवेटेड ट्रैक बनाने के लिए नगर आयुक्त से एनओसी मांगी है। इसके अलावा जीटी रोड पर निर्माण को पीडब्ल्यूडी से भी एनओसी मांगी गई है। दूसरी ओर समाज कल्याण और परिवहन निगम से स्टेशन और ट्रैक निर्माण के लिए इन विभागों की जमीन के लिए भी एनओसी मांगी गई है।
यार्ड निर्माण के लिए होगी बैठक
पॉलीटेक्रिक में मेट्रो यार्ड निर्माण के लिए २० तारीख को शिक्षा निदेशालय में एक बैठक होगी। जिसमें चर्चा के लिए पॉलीटेक्रिक के प्रधानाचार्य एवं सदस्य सचिव मुकेश चंद आनंद ने केडीए उपाध्यक्ष व टाउन प्लानर के अलावा एलएमआरसी के एमडी को बुलाया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो