हरियाणा के मेवात से प्रशिक्षण लेकर शातिर लूटते हैं एटीएम, गैंग के खुलासे में जुटी पुलिस

इससे पहले भी दिल्ली, हरियाणा व यूपी सहित अन्य राज्यों में हुई एटीएम लूट की घटनाओं में भी मेवात के शातिर गैंग का नाम सामने आ चुका है।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 21 Feb 2021, 01:40 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर. यूपी के कानपुर में एटीएम लूट (ATM Loot) की घटनाओं के मामलों में पुलिस को जानकारी मिली है कि ये शातिर हरियाणा के मेवात (Mewat Haryana) से प्रशिक्षित हैं। अब पुलिस इस गैंग (Lutera Gang) के खुलासे के लिए जुटी है। जिसके लिए पुलिस टीम लगाई गई है। कानपुर के गोविंद नगर इलाके में बीते दो महीने पहले लुटेरों ने एक बैंक के एटीएम को हैक (ATM Hack) कर लिया था और लाखों रुपए पार किए थे। इस घटना में एटीएम से पैसे निकलने के बाद भी बैंक खाते में कोई इंट्री नहीं हुई थी। प्रबंधक की शिकायत पर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू की है। सूत्रों के अनुसार बर्रा थाना पुलिस के हत्थे एक शातिर चढ़ा है।

पहले भी इन शातिरों का नाम आया सामने

शातिर ने पूछताछ में बताया कि उसने एटीएम (ATM Machine) लूटने की ट्रेनिंग मेवात (Mewat Training) से ली है। गैंग के खुलासे के लिए पुलिस टीम जल्दी ही मेवात भेजी जा सकती है। इससे पहले भी दिल्ली, हरियाणा व यूपी सहित अन्य राज्यों में हुई एटीएम लूट की घटनाओं में भी मेवात के शातिर गैंग का नाम सामने आ चुका है। जांच पड़ताल कर रहे पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक एटीएम लूट का प्रशिक्षण विश्वास पर चलता है। गैंग को प्रशिक्षित कर रवाना कर दिया जाता है। जिसके बाद अखबार में आने वाली लूट की खबरों पर नजर रखी जाती है, जिससे लूट की रकम पता चलती रहती है।

इस तरह शातिर लूटते हैं एटीएम

इसी के आधार पर वह अपने प्रशिक्षित चेलों से गुरूदक्षिणा लेते हैं। पुलिस के एक अफसर ने बताया कि गैंग के शातिर एटीएम कार्ड (ATM Card) द्वारा मशीन में रुपए भरते हैं। इसके बाद कैश ट्रे निकासी द्वार के सामने आते ही नकली चाभी से मशीन का लॉक खोलकर सॉफ्टवेयर एक्सपर्ट की मदद से मशीन को कुछ मिनट के लिए बंद कर देते हैं। इसके बाद अंदर से ट्रे पर रखे रुपए निकाल लेते हैं और फिर सिस्टम को पुनः चालू कर देते हैं। इससे रुपए निकलने के बाद बैंक खाते में इंट्री नहीं होती है।

एसपी साउथ ने कहा कि

एसपी दक्षिण दीपक भूकर में बताया कि मेवात के शातिर एटीएम लुटेरों की धरपकड़ के लिए टीम लगाई गई है। शहर में एटीएम लूट की कई घटनाओं में इसी गैंग के शातिरों का हांथ होने का इनपुट मिला है। जल्द ही गैंग का खुलासा किया जाएगा।

Show More
Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned