scriptयोगी के इस मंत्री ने कर दिया बड़ा ऐलान, पत्रकार को मिलेगा अधिकार और सम्मान | Minister Jay akumar will launch soon awas yojana for up journalists | Patrika News

योगी के इस मंत्री ने कर दिया बड़ा ऐलान, पत्रकार को मिलेगा अधिकार और सम्मान

locationकानपुरPublished: May 30, 2018 11:28:58 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

पत्रकारिता दिवस पर पहुंचे प्रेस क्लब, मंत्री जयकुमार जैकी ने पत्रकारों की बात सीएम तक पहुंचाने का किया वादा

पत्रकारिता दिवस पर पहुंचे प्रेस क्लब, मंत्री जयकुमार जैकी ने पत्रकारों की बात सीएम तक पहुंचाने का किया वादा

योगी के इस मंत्री ने कर दिया बड़ा ऐलान, पत्रकार को मिलेगा अधिकार और सम्मान

कानपुर। पत्रकारिता दिवस के असर पर योगी सरकार के कारागार मंत्री जय कुमार सिंह जैकी बुधवार को प्रेस क्लब पहुंचे। यहां उन्होंने गणेश शंकर विद्यार्थी समेत कई दिग्गज कलमकारों के तस्वीरों पर दीप प्रज्जवलित किया। इस मौके पर मंत्री ने कहा कि आपकी सभी समस्याओं को योगी सरकार के सामने रखा जायेगा। हर हाल में पत्रकारों को सुरक्षा व सम्मान के साथ उनकी समस्याओं का निदान कराना हैं। मंत्री ने कहा कि योगी सरकार में पत्रकारों के सम्मान में कतई कमी नहीं आने दी जायेगी। रही बात पत्रकारों को आने वाली तमाम समस्याओं की तो कानपुर प्रेस क्लब उसे बिन्दुवार लिपिबद्ध कर उपलब्ध कराये। जिसे योगी सरकार के समक्ष रखा जायेगा। इस दौरान मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार पत्रकारों के सुख-दुख में साथ है। पत्रकार समाज का सजग प्रहरी के साथ लोकतंत्र का एक मजबूत स्तंभ है। हमारी सरकार जल्दी ही कई योजनाएं लाने वाली हैं। पत्रकारों के लिए नई आवासीय योजना सरकार देगी। साथ ही स्वास्थ्य, बीमा सहित अनेक योजनाएं पत्रकारों को मिलेगीं। मंत्री ने कहा कि मैं वादा ही नहीं पूरे विश्वास के साथ कह रहा हॅूं कि पत्रकारों की समस्याओं का निदान होकर ही रहेगा।
पत्रकार नवीन को नहीं मिला उचित मुआवजा
कानपुर प्रेस क्लब के तत्वावधान में बुधवार को मैकराबर्टगंज स्थित सीएमएस सभागार में पत्रकारिता दिवस पर सम्मान समारोह का आयोजन हुआ। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि जेल व नागरिक प्रशासन राज्य मंत्री जय कुमार सिंह जैकी ने शिरकत की। इस दौरान एक दैनिक अखबार के वरिष्ठ पत्रकार ने बिल्हौर के पत्रकार नवीन गुप्ता की हत्या को लेकर अपने को नहीं रोक पाये और माइक पकड़कर मंत्री से सवाल किया, कि इलाहाबाद में एक अधिवक्ता की हत्या हो जाती है तो 24 घंटे के अंदर उसके परिजनों को 20 लाख का मुआवजा मिलता है। वहीं करीब एक माह के लंबे संघर्ष के बाद प्रदेश सरकार ने नवीन के परिजनों को पांच लाख का मुआवजा दिया। ऐसा विरोधाभास क्यों किया जा रहा है या यूं मान लिया जाये कि अधिवक्ताओं की हड़ताल से सरकार डरती है। जबकि मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा जाता है, फिर भी सबसे ज्यादा दंश मौजूदा समय में पत्रकारों को झेलना पड़ रहा है।
मंत्री ने दिया जवाब
मंत्री जैय कुमार जैकी ने इस प्रश्न पर का जवाब देते हुए कहा कि न्यायपालिका के बाद पत्रकारिता चौथ स्तंभ है और योगी सरकार किसी भी कीमत पर भेदभाव नहीं करेगी। हमें पूरे प्रकरण की जानकारी नहीं है। फिर भी हम इस मामले पर सीएम योगी आदित्यनाथ से बात करेंगे। मंत्री ने कहा कि हम यहीं से पढ़ लिखकर बड़े हुए और राजनीति में आए। पत्रकारों की जिंदादिली देखी है। खबर कवरजे के दौरान पत्रकारों पर लाठी चटकाई गईं, पर वह अपने काम को इमादारी पूर्वक करते रहे। पर योगी सरकार में ऐसा नहीं होगा। पत्रकारों का सम्मान और अधिकारी दिलाया जाएगा। किसी भी पत्रकार को कोई समस्या हो वह तत्काल मुझे फोन करे। लखनऊ आने वाले पत्रकारों के लिए होटल में रहने की अब जरूरत नहीं, जय कुमार जैकी की घर आपलोगों के लिए 24 घंटे खुला है।
इसके बाद सरकार का अंग
वहीं अल्पसंख्यक बोर्ड के चेयरमैन हैदर नकवी ने कहा कि पहले मैं पत्रकार हॅूं इसके बाद सरकार का अंग। हम मंत्री जी के साथ मिलकर पत्रकारों के हितों की रक्षा करेंगें और स्वास्थ्य, बीमा, सुरक्षा, सम्मान व आवास के लिये आज से नया अध्याय शुरू होगा। इस मौके पर दिवंगत पत्रकारों की याद में कानपुर प्रेस क्लब ने दो मिनट का मौन रख कर उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। जिसके बाद जनपद के एक दर्जन से अधिक उत्कृष्ट पत्रकारों को अलग-अलग सम्मान से सम्मानित किया गया। हैदर नकवी ने कहा कि पत्रकारों के साथ योगी सरकार कदम से कदम मिला कर चल रही है। यदि किसी पत्रकार को पुलिस-प्रशासन से कोई समस्या आए तो वह हमसे संपर्क करें। साथ ही जिला प्रशासन का दायित्व बनता है कि वह चौथे इस्तंभ के काम पर रूकावट न बनें।
एकजुट रहो, सच्ची खबर लिखो
इस दौरान प्रेस क्लब के संरक्षक सरस बाजपेई ने कहा कि पत्रकारों को अपने हक के लिये ए9-कजुट होना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही डाक्टरों और अधिवक्ताओं से सीख लेनी चाहिये, तभी हम लोग अपना सम्मान बरकरार रख पायेंगे। लेकिन हिंसा से सदैव दूर रहना होगा और अपनी कलम को ही हथियार बनाये रखा जाना चाहिये। इस दौरान यह बात प्रमुखता से उठायी गयी कि पत्रकारों से जुड़े मामलों में मालिकानों को भी बराबर साथ देना चाहिये। संचालन कर रहे मजहर अब्बास नकवी ने कहा कि पत्रकारिता को व्यवसायिक नहीं होना चाहिये। प्रेस क्लब के अध्यक्ष अवनीश दीक्षित ने कहा कि पत्रकारों के सम्मान के लिये प्रेस क्लब 24 घंटे तत्पर रहेगा। महामंत्री कुशाग्र पाण्डेय ने कहा कि खबर से पत्रकार की पहचान बनती है ऐसे में खबरों में धार के साथ सच्चाई होना बहुत जरूरी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो