विज्ञान प्रदर्शनी में मंत्री के सामने हुआ धमाका, मच गया हडक़ंप

धमाके में निकली आग से बाल-बाल बचीं मंत्री
मॉडल बनाने वाले छात्र के बाल जल गए

कानपुर। शहर के बीएनएसडी इंटर कॉलेज में विज्ञान प्रदर्शनी के दौरान एक जोरदार धमाका हुआ और आग लग गई। जिसमें प्रदेश की प्राविधिक शिक्षा मंत्री कमल रानी वरुण बाल-बाल बचीं। यह हादसा उस समय हुआ जब वह ज्वालामुखी के मॉडल का निरीक्षण कर रही थीं, मॉडल का प्रदर्शन करते ही मंत्री के सामने ज्वालामुखी फट गया। धमाके के साथ निकली आग में मंत्री बाल-बाल बचीं। जबकि मॉडल बनाने वाले छात्र के बाल जल गए और चेहरे पर आंच आई। इससे वहां मौजूद लोगों में हडक़ंप मच गया। किसी तरह मौजूद पुलिस ने स्थिति को संभाला।

प्रदर्शनी के मॉडल देखने आयीं थीं
बीएनएसडी इंटर कॉलेज में आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी में कक्षा 06 से 12 तक के छात्रों ने टीमों में 70 से ज्यादा मॉडल बनाए थे। मंत्री ने पहले इस विज्ञान प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। वे जब प्रदर्शनी देखने मंच के नीचे आईं तो कक्षा 10 के छात्र अबुजर और उसके साथियों ने ज्वालामुखी का मॉडल तैयार किया और इसमें माचिस की तीलियां भर दीं। उद्देश्य यह था कि आग लगाकर दिखाया जाए कि किस तरह ज्वालामुखी फूटता है। मंत्री के मॉडल देखने के दौरान उसने वही किया। इसमें धमाके के साथ आग निकली। मंत्री के साथ चल रहे शिक्षकों और साथ चल रहे पुलिस बल के हाथ-पांव फूल गए। हडक़ंप की स्थिति पैदा हो गई।

मंत्री ने बढ़ाया हौसला
इस हादसे के बाद खुद को मंत्री ने खुद को संभाला और छात्रों का मनोबल भी नहीं टूटने दिया। वह अपने स्थान पर रहीं और इसकी वजह जानी। ऐसी घटना के बाद भी बच्चों का उत्साह नहीं कम होने दिया। उन्होंने आगे बढक़र अनेक मॉडल देखे। इसमें इलेक्ट्रिक जनरेटर, हाइड्रोलिक क्रेन, टॉफी डिस्पेंसर, फायर अलार्म, स्मोक एब्जॉर्वर, एंटी पॉल्यूशन ग्रीन सिटी, चंद्रयान-टू, सीडी से बना डायनमो और वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट आदि मॉडल शामिल थे।

इन्होंने जीते पुरस्कार
जूनियर वर्ग में सूर्य प्रताप सिंह प्रथम, अंकित प्रजापति, मोहित प्रजापति द्वितीय और आरिफ अहमद तृतीय स्थान पर रहे। सांत्वना पुरस्कार आकाश कश्यम और गोविंद सक्सेना व ईशान अवस्थी को मिला। सीनियर वर्ग में उत्कर्ष द्विवेदी, सचिन और सौरभ भारती की टीम प्रथम, निखिल कश्यप, विनय विक्रम, वर्धन और हरेंद्र की टीम दूसरे स्थान पर रही। तीसरा स्थान आशीष पाल, जयश और विकास पाल को मिला। सांत्वना रितेश गुप्ता, रिषभ कुशवाहा और राहुल कुशवाहा को मिला।

आलोक पाण्डेय
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned