मॉकड्रिल: चकेरी एयरपोर्ट में विमान हाईजैक, आतंकियों को मारकर क्यूआरटी टीम ने छुड़ाए बंधक यात्री

इसी बीच एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (ATC) ने विमान हाईजैक होने की सूचना अधिकारियों को दी।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 09 Jan 2021, 11:09 PM IST

कानपुर-चकेरी एयरपोर्ट में विमान हाईजैक कि सूचना पर हड़कंप मच गया। अचानक एयरपोर्ट पर अफसरों के फोन बज उठे। साथ ही तेज आवाज के साथ एयरपोर्ट का सायरन बजने लगा तो खतरे का संकेत हो गया। वहीं किसी खतरे की आशंका को लेकर एयरपोर्ट प्रशासन सक्रिय हो गया। इसी बीच एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (ATC) ने विमान हाईजैक होने की सूचना अधिकारियों को दी। आनन फानन में एयरफोर्स की क्यूआरटी टीम ने रन-वे पर पहुंचकर हाईजैक विमान को चारों ओर से घेर लिया। इसी बीच बैकअप के लिए एयरपोर्ट के बाहर सीआइएसएफ (CISF) के जवान मुस्तैद थे।

एयरपोर्ट पर अनहोनी की सूचना पर कुछ ही क्षणों में पुलिस बल सहित एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड, सेना, एयरफोर्स, एयरपोर्ट, प्रशासन वहां पहुंच चुके थे। हाईजैक विमान को 400 मीटर दूर से कवर लेते हुए क्यूआरटी जवानों ने ऑपरेशन शुरू किया। सबसे पहले उन्होंने विमान हाईजैक करने वाले दोनों आतंकियों को चेतावनी दी। कोई प्रतिउत्तर न मिलने पर उन्होंने अपनी कार्रवाई शुरू की।

इस बीच आधे घंटे के इस ऑपरेशन में उन्होंने आतंकी मार गिराए गए। साथ ही यात्रियों को सकुशल बचा लिया गया। शुक्रवार को एनुअल एंटी हाईजैकिग मॉक एक्सरसाइज का यह दृश्य जिसने भी देखा दंग रह गया। क्यूआरटी जवानों की जमकर सराहना की। एयरपोर्ट निदेशक बीके झा ने बताया कि 26 जनवरी पर एयरपोर्ट और विमानों की सुरक्षा को देखते हुए मॉक ड्रिल की गई थी। यह ऑपरेशन एयरफोर्स एरिया रन-वे पर किया गया।

Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned