script

पीएम मोदी के गुरु से छात्र सीखेंगे तनाव दूर रखने का तरीका

locationकानपुरPublished: Aug 07, 2019 01:01:10 pm

सीएसजेएमयू में 19 और २० अगस्त को होगी दो दिवसीय कार्यशाला५० अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे, बीएससी योग का नया कोर्स हो रहा शुरू

csjmu kanpur

पीएम मोदी के गुरु से छात्र सीखेंगे तनाव दूर रखने का तरीका

कानपुर। देश के प्रधानमंत्री ने समूचे विश्व को योग महत्व बताया तो दुनिया ने उस पर गौर किया। मोदी ने २१ जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित कराया तो देश-विदेश में इस दिन को लोगों ने योग के नाम कर दिया। अब दुनिया को योग का संदेश देने वाले मोदी के गुरु दो दिन तक कानपुर के छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में छात्रों को योग के जरिए तनाव से दूर रहने का तरीका बताएंगे।
साधारण और आसान तरीका
पीएम मोदी के गुरु डॉ. एचआर नागेंद्र योग अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु के कुलाधिपति हैं और उन्हें पद्मश्री से सम्मानित भी किया जा चुका है। गुरु नागेंद्र तनाव से छात्रों को दूर रहने का जो तरीका बताएंगे वह बहुत ही साधारण व आसान होगा, जिसे हर व्यक्ति आसानी से कर सकेगा। यह जानकारी डॉ. प्रवीण कटियार ने दी। उन्होंने कहा कि 19 अगस्त से दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा, जिसमें सिर्फ 50 अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। इसके लिए पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर पंजीकरण होगा।
नए सत्र से बीएससी-योग का कोर्स शुरू
छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में सत्र 2019-20 से बीएससी-योग का नया कोर्स शुरू हो रहा है। जिसकी प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस पाठ्यक्रम में छात्रों को अत्याधुनिक सुविधा मिले, इसके लिए योग केंद्र की स्थापना की जा रही है। इसका शुभारंभ 19 अगस्त को मोदी के योग गुरु व योग अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु के कुलाधिपति पद्मश्री डॉ. एचआर नागेंद्र करेंगे। डॉ. कटियार ने बताया कि कार्यशाला का विषय सेल्फ मैनेजमेंट एक्सेसिव टेंशन है।
कार्यशाला के लिए रजिस्ट्रेशन
कार्यशाला के लिए 12 अगस्त तक पंजीकरण होगा। पंजीकरण के लिए विवि के हेल्थ साइंसेस विभाग में सम्पर्क कर सकते हैं। कार्यशाला में टी मोहन, डॉ. रविंद्र आचार्य व सुभद्रा दीदी सरल व आसान योग के तरीके बताएंगे। विवि की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने कहा कि यह पहला विवि है, जहां योग केंद्र की स्थापना की जा रही है। इसका लाभ सभी को मिलेगा। वर्तमान में सबसे बड़ी समस्या तनाव की है।

ट्रेंडिंग वीडियो