800 प्रशिक्षुओं को आरएसएस चीफ पढ़ाएंगे राष्ट्रवाद का पाठ

आजाद नगर स्थित पंडिज दिन दयाल विद्यालय में चार दिन तक रूकेंगे मोहन भागवत, आरएसएस के पदाधिकारियों के साथ कई मुद्दो को लेकर करेंगे मंथन।

By: Vinod Nigam

Published: 01 Jun 2019, 04:22 PM IST

Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

कानपुर । आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत शनिवार को कानपुर पहुंचे। वह आजाद नगर स्थित पंडित दीन दयाल स्कूल में चल रहे संघ शिक्षा वर्ग द्वितीय वर्ष के कार्यक्रम में चार दिनों तक 800 प्रशिक्षुओं को राष्ट्रवाद, सामाजिक समरसता, समाजसेवा जैसे बिंदुओं पर बौद्धिक देंगे। साथ ही आरएसएस की शाखाओं को गांव तक पहुंचाने के लिए रणनीति बनाएंगे।

4 दिन तक चलेगा कार्यक्रम
पंडित दीन दयाल स्कूल में चल रहे संघ शिक्षा वर्ग द्वितीय वर्ष के कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत पंडित दीनदयाल स्कूल पहुंचे। यहां उनका स्वागत महापौर प्रमिला पांडेय ने किया। आरएसएस प्रमुख ने यहां 4 दिनों तक स्वयंसेवकों का मार्गदर्शन करेंगे। साथ ही आरएसएस की शाखाओं के विस्तार पर चर्चा के साथ वर्तमान राजनीतिक हालात पर मंथन कर सकते हैं।

स्वयंसेवकों को दिया जाएगा प्रश्रिक्षण
संघ शिक्षा वर्ग में भाग लेने के लिए पूर्वी उत्तर प्रदेश के स्वयं सेवकों को बुलाया गया है। इसमें संघ के केंद्रीय पदाधिकारियों की तरफ से रोजाना स्वयं सेवकों को प्रशिक्षण देंगे। विभाग कार्यवाह भवानीभीख ने बताया कि संघ प्रमुख चार दिनों तक संघ के शिक्षा वर्ग में रहकर स्वयंसेवकों का मार्गदर्शन करेंगे। शिक्षा वर्ग में भाग ले रहे 800 प्रशिक्षुओं को राष्ट्रवाद, सामाजिक समरसता, समाजसेवा के अलावा इस वर्ग के माध्यम से वह शाखाओं के विस्तार समेत अन्य मुद्दों पर भी बात कर सकते हैं।

अब गांव में लगेंगी शाखाएं
विभाग कार्यवाह भवानीभीख ने बताया कि आरएसएस पमुख मोहन भागवत स्वयंसेवकों को गांव-गांव तक शाखा लगाने के लिए प्रेरित करेंगे। कार्यकर्ताओं के व्यक्तित्व का गुणात्मक विकास कैसे हो, इस पर भी वह अपने विचार रखेंगे। इसके अलावा समाज-संगठन के प्रति समर्पण की भावना को लेकर सभी से अपनी राय साझा करेंगे। बताया, 20 दिवसीय संघ शिक्षा वर्ग 24 मई से आरंभ हुआ है। जिसका समापन 13 जून को होना है। अभी तक इस वर्ग को अनेक बड़े राष्ट्रवादी विचारकों और संघ के बड़े पदाधिकारियों का मार्गदर्शन मिला है।

 

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned