scriptशर्मनाक : आइआइटी में विदेशी छात्रा से छेड़छाड़, प्रोफेसर पर आरोप | molestation with foreign students in iit kanpur, accused professor | Patrika News

शर्मनाक : आइआइटी में विदेशी छात्रा से छेड़छाड़, प्रोफेसर पर आरोप

locationकानपुरPublished: Sep 10, 2019 10:21:26 am

Submitted by:

Alok pandya

स और वूमेन सेल में शिकायत के बाद संस्थान ने मामले की जांच शुरू कराई है।

शर्मनाक : आइआइटी में विदेशी छात्रा से छेड़छाड़, प्रोफेसर पर आरोप

शर्मनाक : आइआइटी में विदेशी छात्रा से छेड़छाड़, प्रोफेसर पर आरोप

कानपुर. आईआईटी-कानपुर की साख पर धब्बा… एक विदेशी छात्रा ने तकनीकी संस्थान के वरिष्ठ प्रोफेसर पर छेड़छाड़ के गंभीर आरोप लगाए हैं। आरोप है कि प्रोफेसर ने छात्रा के सामने आपत्तिजनक मांग रखते हुए अपने कमरे में बुलाया था। बहरहाल, विदेशी छात्रा ने अपने देश के भारत स्थित दूतावास के साथ ही संस्थान के वूमेन सेल में शिकायत दर्ज कराई है। आइआइटी प्रशासन ने प्रारंभिक तौर पर घटना को दबाना चाहा, लेकिन दूतावास तक बात पहुंचने के बाद मामले कीजांच शुरू कराई है।
सिविल इंजीनियरिंग विभाग का मामला

आईआईटी में फॉरेन एक्सचेंज कार्यक्रम के तहत विदेशी मूल के छात्र-छात्राएं शिक्षा और शोध कार्य के लिए आते हैं। यह अवधि छह माह, एक या फिर दो साल की होती है। इसमें कोर्स वह संस्थान से करते हैं, लेकिन डिग्री और क्रेडिट्स उन्हें उनके विश्वविद्यालय से मिलते हैं। यूरोपीय देश की एक होनहार छात्रा ने आईआईटी में सिविल इंजीनियरिंग विभाग में कोर्स के लिए आवेदन किया। उसका चयन हो गया और वह वरिष्ठ प्रोफेसर के अंडर में पढ़ रही थी। छात्रा कई दिनों से परेशान चल रही थी। उसने अन्य छात्राओं से बातचीत भी बंद कर दी। अचानक छात्रा ने रविवार को वूमेन सेल में शिकायत की। उसने आरोप लगाया कि सिविल इंजीनियरिंग विभाग के वरिष्ठ प्रोफेसर ने उसके साथ छेड़छाड़ की है। संस्थान के अधिकारियों ने घटना पर कार्रवाई के बजाय मामले को दबाने की कोशिश की। इस पर छात्रा ने अपने देश के दूतावास में शिकायत की। वहां से संस्थान के अधिकारियों के पास फोन आने लगे और सवाल किए जा रहे हैं। आइआइटी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि घटना की शिकायत हुई है। यौन उत्पीडऩ को लेकर सुप्रीमकोर्ट की गाइड लाइन के अनुरूप जांच कराई जा रही है। जो दोषी होगा, उस पर सख्त कार्रïवाई की जाएगी। फॉरेन एक्सचेंज कार्यक्रम के अंतर्गत संस्थान और विदेश की यूनिवर्सिटी के बीच करार होता है। संस्थान के छात्र भी कोर्स और रिसर्च के लिए वहां जाते हैं। उन्हें आइआइटी की ओर से ही डिग्री और उपाधि मिलती है। घटना के बाद शैक्षणिक रिश्ते बिगड़ सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो