scriptUP Weather: इस दिन राजधानी लखनऊ पहुंचेगी मानसून एक्सप्रेस, झमाझम होगी बारिश, मौसम विभाग ने साफ कर दी तारीख | Monsoon Express will reach capital Lucknow on this day | Patrika News

UP Weather: इस दिन राजधानी लखनऊ पहुंचेगी मानसून एक्सप्रेस, झमाझम होगी बारिश, मौसम विभाग ने साफ कर दी तारीख

locationकानपुरPublished: Jun 09, 2023 03:19:36 pm

Submitted by:

Aniket Gupta

UP Weather: एक बार फिर से मौसम में मामूली बदलाव देखने को मिल रहे हैं। आज यानि शुक्रवार को मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी के 24 जिलों में तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है।
 

UP Weather

UP Weather

UP Weather: यूपी में पिछले कई दिनों से मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश तो कई हिस्सों में तेज धूप देखने को मिल रही है। पिछले दो दिनों से पूर्वी यूपी में भीषण गर्मी पड़ रही थी लेकिन अब एक बार फिर से मौसम अपनी करवटें बदलने वाला है। बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ का असर अब कम हो गया है, लेकिन अरब सागर में बन रहे वेदर सिस्टम जो तूफान का रूप ले चुका है। इस तूफान का नाम बंगाल ने ‘बिपरजॉय’ रखा है। इसके कारण एक बार फिर से मौसम में मामूली बदलाव देखने को मिल रहे हैं। आज यानि शुक्रवार को मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी के 24 जिलों में तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है।
इन जिलों में अलर्ट जारी
मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को पश्विम यूपी के 24 जिलों में तेज हवा और बारिश का अनुमान है। इन जिलों में रामपुर, संभल, बुलंदशहर, मथुरा, अलीगढ़, औरेया, हाथरस, बरेली, कासगंज, फिरोजाबाद, आगरा, इटावा, गौतमबुद्ध नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, हापुड़, अमरोहा, मुरादाबाद और एटा हैं। सहारनपुर में शुक्रवार तड़के तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई।
28 से 30 जून तक पहुंचेगा मानसून
एक सप्ताह देरी से चल रही मानसून एक्सप्रेस का इस महीने के अंत तक प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एंट्री करने के आसार है। यानी इस बार मौसम अब यूपी में 28 से 30 जून के बीच आने के आसार है। बता दें कि जिस तरीके से पश्चिमी विक्षोभ का असर मौसम पर दिख रहा था, उससे अब तक इस बात की उम्मीद जताई जा रही थी कि इस बार प्रदेश में मानसून की एंट्री देर से होने वाली है लेकिन अब नई जानकारी के अनुसार मौसम अब एक सप्ताह पीछे है। मौसम विभाग का मानना है कि मानसून को 22 से 23 जून तक प्रदेश में इंटर कर जाना चाहिए था। लेकिन मौसम में आई अस्थिरता के कारण यह एक सप्ताह देरी से चल रही थी। और अब मानसून प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 28 से 30 जून के बीच पहुंचने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो