अगले 24 घंटे में तेज हवाओं के साथ मानसूनी बारिश के आसार

मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में तेज हवाओं के साथ मानसूनी बारिश की संभावना जताई है।

By: Neeraj Patel

Updated: 16 Sep 2020, 04:16 PM IST

कानपुर. मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में तेज हवाओं के साथ मानसूनी बारिश की संभावना जताई है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से प्रदेश के कई क्षेत्रों में अगले 24 घंटे के दौरान नई मानसूनी हवा के साथ बारिश हो सकती हैं। मानसून के इस बार अपने अनुमानित समय से 15-20 दिन देरी से लौटने के आसार हैं। पूर्वी यूपी के कई हिस्सों में पिछले कई दिनों से बारिश न होने से उमस भरी गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया। जिससे राहत पाने को लोग बारिश के इंतजार में बैठे है लोकिन बारिश है कि हो ही नहीं रही है। उमस भरी गर्मी के कारण लोग अपने चिड़चिड़ा महसूस कर रहे हैं।

स्थानीय चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ. एसएन पांडे के अनुसार अगले 24 घटों में पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में कम बारिश तो कुछ हिस्सों में तेज बारिश होने के आसार जताए गए हैं। जिससे लोगों को बारिश के होने से उमस भरी गर्मी कुछ राहत मिल सकती है। देश भर पर बने मानसूनी सिस्टम बंगाल की खाड़ी पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित होने के साथ ही इसके पास ही एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी बना हुआ है।

मौसम विभाग के अनुसार यह सिस्टम अगले 24 घंटों में और प्रभावी हो सकता है। इसके अलावा जम्मू- कश्मीर के ऊपर एक चक्रवाती सिस्टम विकसित हुआ है। यह लंबे समय बाद देखा जा रहा है। इस बीच उतरी अफगानिस्तान पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है। जिसका असर उत्तर भारत में विभिन्न क्षेत्रों में पड़ेगा।

ये भी पढ़ें - पंचायत चुनाव लड़ना है तो नामांकन के समय देना होगा खर्च का पूरा ब्यौरा, नहीं तो हो जाएंगे बहाल

Show More
Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned