scriptबच्चों और बड़ों केे लिए विकसित होंगे अलग-अलग पार्क | Morning Walks and Children's Games Will Be Developed Separately | Patrika News

बच्चों और बड़ों केे लिए विकसित होंगे अलग-अलग पार्क

locationकानपुरPublished: Apr 20, 2019 03:38:37 pm

छावनी इलाके के लोगों को दी जाएगी यह खास सहूलियत, बोर्ड को आवेदन देकर कोई भी गोद ले सकता है पार्क

Cantonment area park

बच्चों और बड़ों केे लिए विकसित होंगे अलग-अलग पार्क

कानपुर। छावनी इलाके में अब पार्कों को जनसुविधाओं के लिहाज से अलग-अलग विकसित किया जाएगा। आमजनों की राय पर कराया जाएगा। कुछ पार्क मार्निंग वाकरों के हिसाब से विकसित होंगे तो कुछ पार्कों को बच्चों के हिसाब से बनाया जाएगा। इसके पीछे मंशा है कि अलग-अलग पार्क होने से एक साथ उनमें भीड़ नहीं प्रवेश करेगी तो किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।
संख्या के लिहाज से बनेगी योजना
तय किया गया है कि इन पार्कों का सुंदरीकरण जनता की इच्छा के हिसाब से कराया जाए। साथ ही इस बात का भी आंकलन कराया जाएगा कि उस पार्क में कितनी संख्या में प्रतिदिन लोग आएंगे और फिर इसी हिसाब से उस पार्क का पाथवे और बैठने को बेंच डाली जाएगी। छावनी अफसरों ने बताया कि सभी वार्डों में दो या तीन पार्क हैं। इन पार्कों को विकसित करने का फैसला बोर्ड ने पिछली बैठक में लिया था।
बच्चों के मनोरंजन का साधन
छावनी परिषद के उपाध्यक्ष लखन ओमर ने बताया कि पार्कों में कराए जाने वाले सुंदरीकरण से कई फायदे मिलेंगे। एक तो इलाके के लोगों के लिए मनोरंजन का एक साधन ये पार्क बनेंगे। इसके अलावा पार्कों के व्यवस्थित होने से इलाके का रूप भी बदल जाएगा। जिन पार्कों को बच्चों के लिहाज से सुंदरीकृत किया जाएगा, उनमें झूलों आदि की भी व्यवस्था की जाएगी, ताकि बच्चे घर में खेलने की बजाय खुले में आकर खेलने को उत्सुक हों। इससे उनका स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।
पार्क को ले सकते हैं गोद
छावनी बोर्ड के अफसरों ने बताया कि इलाके का कोई पार्क आमजन या एनजीओ गोद लेना चाहते हैं तो वह बोर्ड को आवेदन दें। इसके साथ ही सर्वसम्मति से कुछ शर्तों के साथ उन्हें पार्क दे दिया जाएगा। इसके बाद वही लोग देखभाल करेंगे। ऐसे दानवीरों का नाम भी बोर्ड पर अंकित होगा। उस पार्क की पूरी जिम्मेदारी गोद लेने वाले व्यक्ति या संस्था की होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो