scriptअधिकांश एटीएम से नहीं निकलेंगे ये नोट, ग्राहकों को करनी पड़ेगी मशक्कत, जानिए इसकी वजह | Mostly ATM Will Not Exit 2000 Notes From Today, Know Reason | Patrika News

अधिकांश एटीएम से नहीं निकलेंगे ये नोट, ग्राहकों को करनी पड़ेगी मशक्कत, जानिए इसकी वजह

locationकानपुरPublished: Mar 02, 2021 01:46:55 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

बैंक की तरफ से ग्राहकों को इस बात की जानकारी दी गई है। नोट बदलवाने के लोग बैंक शाखा आ रहे हैं।

अधिकांश एटीएम से नहीं निकलेंगे ये नोट, ग्राहकों को करनी पड़ेगी मशक्कत, जानिए इसकी वजह

अधिकांश एटीएम से नहीं निकलेंगे ये नोट, ग्राहकों को करनी पड़ेगी मशक्कत, जानिए इसकी वजह

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. एटीएम मशीन (ATM Machine) से दो हजार के नोट (Do Hajar Notes) अब ग्राहकों को नही मिल सकेंगे। शहर के अधिकांश एटीएम से ग्राहकों को 2000 के नोट के लिए मायूस लौटना पड़ेगा। एक मार्च से इंडियन बैंक (Indian Bank) के एटीएम से ये नोट नहीं निकलेंगे। दो हजार के नोटों के लिए ग्राहकों को बैंक शाखा में जाकर संपर्क करना पड़ेगा। दरअसल दो हजार के मूल्य के नोटों की कमी और खराबी से इन्हे एटीएम मशीन में नहीं डाला जाएगा। बताया गया कि कानपुर में करीब 1100 एटीएम हैं, जिनमें 500 एटीएम से 2000 की कैसेट खत्म कर दी गई है। बैंक की तरफ से ग्राहकों को इस बात की जानकारी दी गई है।
बैंक अफसरों (Bank Officer) का कहना है कि दो हजार के नोट बदलवाने के लिए ग्राहक शाखा आ रहे हैं। इससे ग्राहकों को और भी सुविधा मिलेगी। क्योंकि कई बार ग्राहकों (Bank Grahak) को छोटे नोटों के लिए बैंक आना पड़ता है। इन समस्याओं से ग्राहकों को राहत देने के लिए भी दो हजार के नोट एटीएम में लोड न करने का फैसला लिया गया है। इसके अतिरिक्त देश के कई अन्य बैंकों ने भी ऐसी ही व्यवस्था कर दी है। जैसे सेंट्रल बैंक ऑफ इण्डिया भी अपने एटीएम से दो हजार के नोटों का कैलिब्रेशन खत्म कर रहा है। साथ ही बीओबी (BOB Bank), बीओई (BOI Bank), यूनियन बैंक (UBI Bank) और स्टेट बैंक (SBI Bank) भी एटीएम में सबसे ज्यादा 200 और 500 के नोट लोड कर रहे हैं।
इन बैंकों के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि लंबे समय से आरबीआई से दो हजार के नए नोट नहीं मिले हैं। बाजार से भी शाखाओं में दो हजार के नोट बहुत कम आ रहे हैं। जो आ रहे हैं, उनमें ज्यादातर गंदे और मुड़े हैं। ऐसी करेंसी को एटीएम रिजेक्ट कर देते हैं। इसीलिए दो हजार की जगह पांच सौ के नोटों को कैलिब्रेट किया जा रहा है। आरबीआई (RBI) की रिपोर्ट के मुताबिक लॉकडाउन की वजह से स्थायी रूप से 2000 रुपये के नोट की छपाई रोक दी गई थी। नोटबंदी के बाद मार्च 2017 तक के आंकड़ों के अनुसार, 2,000 रुपये के नोट की संख्या कुल करंसी का 50 फीसदी थी। एक साल के बाद यह 37 फीसदी पर आ गई। फिर 31 फीसदी रह गई। अब 23 फीसदी ही दो हजार के नोट बचे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो