scriptAMU के बाद शहर के टॉयलेट में लगी जिन्ना की तस्वीर | muhammad ali jinnah photos find refuge Toilet in kanpur | Patrika News

AMU के बाद शहर के टॉयलेट में लगी जिन्ना की तस्वीर

locationकानपुरPublished: May 17, 2018 04:59:09 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

अधिवक्ताओं ने टॉयलेट में चस्पा की तस्वीर, अन्य टॉयलेटों में लगाए जाने की एडीएम सिटी से की मांग

अधिवक्ताओं ने टॉयलेट में चस्पा की तस्वीर, अन्य टॉयलेटों में लगाए जाने की एडीएम सिटी से की मांग
कानपुर। जिन्ना की तस्वीर को लेकर पक्ष व विपक्ष के लोग पूरे देश में प्रोटेस्ट किया। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्रसंघ ने तस्वीर नहींं हटाने का ऐलान कर दिया, जिसके चलते वहां का महौल बिगड़ा और पुलिस को लाठी चार्ज करनी पड़ी। जिन्ना का जिन्न वहां से लेकर कानपुर पहुंच गया और यहां के वकीलों ने गुरूवार को एडीएम सिटी से मुलाकाम कर उसकी तस्वीर टॉयलेट में लगाए जाने की मांग कर डाली। एडीएम ने अधिवक्ताओं से इस प्रकरण पर कुछ समय मांगा तो वो उत्तेजित हो गए और बिना अनुमति के जिन्ना की फोटो लायर्स एसोसियशन के टॉयलेट में चस्पा कर दी। अधिवक्ता सतेंद्र त्रिपाठी ने कहा कि कुछ लोग जिन्ना की तस्वीर शिक्षा के मंदिर पर लगा रहे हैं तो हमने भी उसकी तस्वीर की जगह खोज निकाली। अब यहां शौंच के लिए आने वाले लोग जिन्ना को देख सकेंगे। जिन्ना प्रेमी चाहें तो यहां आकर उसके दीदार कर सकते हैं
तस्वीर लगाने की मांग
जिन्ना की तस्वीर का जिन्न अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से निकलकर कानपुर आ गया है। यहां के अधिवक्ताओं ने मांग उठाई है की जिन्ना की तस्वीर से अगर कुछ तथाकथित लोगों को कोई दिक्कत नहीं है तो हमें भी दिक्कत नहीं है। अधिवक्ताओं ने जिन्ना की तस्वीर को प्रशासनिक टॉयलेट में लगाने के लिए प्रशाशन से मांग की है। अधिवक्ता एडीएम सिटी के पास जाकर उनको ज्ञापन देकर जिन्ना की तस्वीर को प्रशाशनिक टायलेट में लगाने की मांग की। अधिवक्ताओ की इस मांग की वजह से अधिकारी असमंजस में दिखाई पड़ गए और कुछ दिन का समय मांगा। फिलहाल इजाजत नहीं मिलने पर अधिवक्ताओ ने जिन्ना की तस्वीर को लायर्स एसोसियशन के टायलेट में चस्पा कर दिया। अधिवक्ता सतेंद्र त्रिपाठी ने कहा कि जिसने हमारे देश का बंटवारा कराया, उसकी कुछ लोग आज भी पूजा करते हैं, जो सरासर गलत है। जिन्ना की तस्वीर शिक्षण संस्थानों के बजाए टॉयलेटों और श्मशान घाटों पर लगानी चाहिए।
21 मई तक का मांगा समय
अधिवक्ता सतेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि एडीएम सिटी ने हमारी मांग का पत्र ले लिया है और 21 मई तक इस पर निर्णय लेने का समय मांगा है। जब तक इजादत नहीं मिलती तब तक जिन्ना की एक तस्वीर लायर्स एसोसियशन के टॉयलेट में चस्पा रहेगी। यदि जिला प्रशासन तस्वीर लगाने की अनुमति देता है तो हम शहर भर के ठॉयलेटों में जिन्ना की तस्वीर लगाएंगे और इसी के जरिए लोगों को बताया जाएगा कि जिन्ना की तस्वीर को टॉयलेट में लगाने की जरूरत क्यों पड़ी। अधिवक्ता सतेंद्र त्रिपाठी ने कहा कि देश में आज भी जिन्ना भक्त मौजूद हैं और हम उन्हें बताना चाहते हैं कि हमारे देश में जिन्ना सरकारी शिक्षण संस्थानों में नहीं बल्कि टॉयलेटों में नजर आएगा।
जिन्ना की सोच के लोग मौजूद
अधिवक्ता सतेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि जिन्ना ने देश का बंटवारा कर पाकिस्तान चला गया, लेकिन जाते-जाते उसने कुछ समर्थक यहां छोड़ गया। जो आजादी के 70 साल बीत जाने के बाद उसकी तस्वीर को एमयू जैसे बड़े शिक्षण संस्थान में लगाए हुए हैं। अधिवक्ता सतेंद्र त्रिपाठी ने जिन्ना की तस्वीर अब टॉयलेटों में लगेगी और शौंच के दौरान लोग उसे निहारेंगे। क्योंकि वह इसी लायक था। अधिवक्ता सतेंद्र त्रिपाठी ने सीएम योगी से मांग की है कि एमयू में जिन लोगों ने जिन्ना की तस्वीर वहां लगाई है उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा जाए। अधिवक्ता सतेंद्र त्रिपाठी के मुताबिक हमारे साथियों ने तय किया है कि जिन्ना अब टॉयलेटों में नजर आएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो