त्योहार के चलते मुंबई व बिहार की ट्रेनों में मिल रही वेटिंग, रेलवे की त्योहार स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी

त्यौहार के मद्देनजर बाहर रहनेवाला हर कोई घर वापसी कर रहा है। जिसके छोटे ट्रेनों में लंबी वेटिंग है।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 12 Mar 2021, 07:27 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. होली के पर्व (Holi Festival) पर घर लौटने वालों के लिए ट्रेन में आरक्षण (Train Reservation) न मिलने से गंभीर समस्या सामने आ रही है। त्यौहार (Holi Tyohar) के मद्देनजर बाहर रहने वाला हर कोई घर वापसी कर रहा है। जिसके छोटे ट्रेनों में लंबी वेटिंग है इसलिए यात्री बीच आरक्षण कराने से भी बच रहे हैं। मगर सभी घर वापसी की तैयारी में हैं। इनमें से खासतौर पर बिहार (Bihar Train) और मुंबई (Mumbai Train) से आने वाली ट्रेनों में यह गंभीर स्थिति दिख रही है। इन समस्याओं को देखते हुए रेलवे अब त्योहार स्पेशल ट्रेनों (Specail Train) को चलाने की तैयारी कर रहा है। बताया जा रहा है कि बिहार व मुंबई के लिए एक दर्जन तो पश्चिम बंगाल और बंगलौर के लिए एक एक ट्रेन चलायी जा सकती हैं।

दरअसल बिहार और उत्तर भारत के बहुतायत में लोग मुंबई और गुजरात में रहकर काम करते हैं। और होली का त्योहार मनाने के लिए घर के लिए वापसी करते हैं। इस बार 28 मार्च को होली त्योहार है इसे देखते हुए ट्रेनों (Festival Special Train) में आरक्षण कराने का सिलसिला तेजी से चल रहा है। स्थिति यह है कि बरौनी एक्सप्रेस (Barauni Express), ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस और यहां तक कि पटना राजधानी में भी त्योहार के दिन वेटिंग मिल रही है। यही स्थिति मुंबई की ट्रेनों में भी है। क्योंकि वर्तमान में ट्रेनों की संख्या वैसे ही कम है और मुंबई व बिहार की ट्रेनों में लंबी वेटिंग मिलना शुरू हो चुकी है।

इस समस्या को देखते हुए मुंबई और बिहार के लिए एक दर्जन नई त्योहार स्पेशल ट्रेनों को मंजूरी देने की तैयारी रेलवे कर रहा है। रेलवे अधिकारी बताते हैं कि त्योहार पर भीड़ को देखते कुछ और ट्रेनों को सेंट्रल से होकर चलाने का प्रस्ताव मंडल मुख्यालय के माध्यम से बोर्ड को दिया गया है। 20 मार्च तक ऐसी ट्रेनों की घोषणा हो सकती है। जिससे यात्रियों को बड़ा फायदा मिलेगा। बता दें ट्रेनों में वेटिंग मिलने के बाद अब लोग त्योहार स्पेशल ट्रेनों के शुरू होने की रास जगाए बैठे हैं।

Show More
Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned