scriptजगह-जगह थूक फैलाने वालों पर गिरेगी गाज, संक्रमण फैला तो हत्या का मुकदमा होगा दर्ज | Murder case will be filed against someone who spreads corona infection | Patrika News

जगह-जगह थूक फैलाने वालों पर गिरेगी गाज, संक्रमण फैला तो हत्या का मुकदमा होगा दर्ज

locationकानपुरPublished: Apr 07, 2020 11:57:49 am

प्रशासन को सूचना ना देने वाले जमाती पर हत्या के प्रयास का केस बनेगा घरों में छिपे विदेशी जमातियों को सामने आने का दिया गया आखिरी मौका

जगह-जगह थूक फैलाने वालों पर गिरेगी गाज, संक्रमण फैला तो हत्या का मुकदमा होगा दर्ज

जगह-जगह थूक फैलाने वालों पर गिरेगी गाज, संक्रमण फैला तो हत्या का मुकदमा होगा दर्ज

कानपुर। चाहे हैलट का कोविड-१९ अस्पताल के साथ शहर के दूसरे इलाकों में भी जगह-जगह थूक फैलाकर संक्रमण फैलाने की शिकायतें सामने आ रही हैं। ऐसा करने वालों में ज्यादातर जमाती हैं, इसलिए प्रशासन ने इन पर काबू करने के लिए नया आदेश जारी किया है। जिसके तहत अब संक्रमण फैलाने वालों पर हत्या का मुकदमा दर्ज किया जाएगा।
शहर के संक्रमित लोगों में जमाती ज्यादा
आईजी रेंज ने बताया कि शहर में जमातियों में ही सबसे अधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। जबकि अभी भी कई जमाती ऐसे हैं जो विदेशों से आकर सीधे घरों में छिप गए हैं। इनसे संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा है, इसलिए अब जो जमाती खुद सूचना नहीं देगा और पुलिस या प्रशासन उसे पकड़ता है तो उसके खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा।
हत्या और हत्या के प्रयास का मामला बनेगा
जारी किए गए आदेश के मुताबिक जमाती से कोई कोरोना संक्रमण की चपेट में आता है तो उसके खिलाफ हत्या का प्रयास, अगर किसी की मौत होती है तो सीधे हत्या की एफआईआर दर्ज होगी। आईजी रेंज मोहित अग्रवाल ने बताया कि कानपुर में अब तक 119 तबलीगी जमाती सामने आ चुके हैं। इसमें सात जमाती में कोरोना की पुष्टि हुई है, जबकि अन्य को संदेह होने पर क्वारंटीन में अलग-अलग जगह रखा गया है।
पुलिस ने दिया सामने आने का आखिरी मौका
पुलिस को जानकारी मिली है कि अभी भी कई जमाती या फिर विदेश से आए लोग अपने घरों में छिपे हुए हैं। जबकि पुलिस लगातार थानेवार क्षेत्रों में एनाउंसमेंट करवा रही है कि जो भी विदेश से आए हों या निजामुद्दीन मरकज में शामिल हुए हों वह सामने आ जाएं। इसके बाद भी एक व्यक्ति सामने नहीं आ रहा है। उसका मेडिकल परीक्षण कराया जा सके। आईजी ने कानपुर के साथ ही रेंज के कानपुर देहात, औरैया, कन्नौज, इटावा और फर्रुखाबाद जिले के एसपी को एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया है।
कराई जा रही खुफिया जांच
घरों में छिपे जमातियों की तलाश का जिम्मा खुफिया विभाग को दिया गया है। आईजी ने बताया कि पुलिस के साथ ही एलआईयू को गोपनीय जांच के लिए लगाया गया है। विदेश से लौटने वाले अगर कोई सामने आया और उसने पुलिस को पहले से सूचना नहीं दी है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो