scriptरामनाथ कोविंद को प्रेसीडेंट बनाकर जनता से किया वादा निभाया : डॉ. मुरली मनोहर जोशी | Murli Manohar Joshi Statement over President Ramnath kovind | Patrika News

रामनाथ कोविंद को प्रेसीडेंट बनाकर जनता से किया वादा निभाया : डॉ. मुरली मनोहर जोशी

locationकानपुरPublished: Sep 16, 2017 10:44:41 am

Submitted by:

Hariom Dwivedi

स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में बोले भाजपा सांसद डॉ. मुरली मनोहर जोशी- न गंदगी करेंगे और न ही किसी को करने दें

Murli Manohar Joshi
कानपुर. ‘लोकसभा चुनाव के दौरान लोग हमसे पूछते थे कि चुनाव जीत गए तो कानपुर को क्या दोगे? तब मैंने कहा था कि वक्त आने पर बताउंगा। अब बताता हूं, मैंने देश को कानपुर से राष्ट्रपति दिया है। बताइए इससे पहले आपको किसी जनप्रतिनिधि ने इतनी बड़ी सौगात कभी दी है। आपका, हम सबका और राष्ट्रपति का ये शहर अपनी खूबियों से भरा पड़ा है। इसी के चलते राजभवन ने ईश्वरीगंज गांव से स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का आगाज किया। सभी लोग खड़े होकर इस नेक काम में लग जाएं। खुद स्वच्छ रहें और अपने मैनचेस्टर को बीमारी से मुक्त कराएं।’ ये बात कानपुर के ईश्वरीगंज में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में सांसद डॉ. मुरली मनोहर जोशी ने कही।

न गंदगी करेंगे और न ही किसी को करने देंगे
डॉ. मुरली मनोहर जोशी ने कहा है कि हमें सफाई अभ्यास में लानी होगी। श्रीलंका और भूटान जैसे छोटे देश भी स्वच्छता में हमसे काफी आगे हैं। इसलिए इस मुहिम में लग जाएं और कानपुर के साथ ही प्रदेश और देश को साफ सुथरा रखने के लिए खुद और दूसरों को जागरूक करें। आपका सौभग्य है कि इसी शहर से पढ़ लिखकर एक छोटे किसान परिवार को बेटा देश के सबसे बड़े पद पर बैठा है। हमारा आपसे अनुरोध है कि जब राष्ट्रपति जी दोबारा अपने घर आएं तो यहां के नजारा बदला-बदला दिखना चाहिए। हमने आपसे किए वादे को पूरा किया, अब आप हमें वचन दें कि न गंदगी करेंगे और न ही किसी को करने देंगे।
ये भी अजब संयोग
डॉ. मुरली मनोहर जोशी ने बताया कि यह संयोग ही है कि जब रामनाथ कोविंद ने भाजपा की सदस्यता ली थी तब वह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे। अब जब वह कानपुर से सांसद हैं तो रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति हैं। यह कार्यक्रम देश में सफाई के प्रति बदलाव लाने वाला है। जो भारत विश्व में सबसे स्वच्छ था अब वह सबसे गंदा हो गया है। एक ब्रिटिश लेखक ने लिखा था कि पता नहीं हिंदुस्तान इतना साफ-सुथरा कैसे रहता है। अब ईश्वरीगंज से सफाई अभियान की शुरुआत हो रही है। सांसद ने कहा कि हम सभी को मिलकर इसे सफल बनाना होगा। यूपी में योगी आदित्यनाथ जी सीएम हैं जो भी मदद चाहिए वो आपको देंगे। घर में शौचलय बनवाएं, कोई रूकावट आए तो अपने जनप्रतिनिधि को बताएं। सांसद ने अफसरों से कहा कि बिना भेदभाव के स्वच्छता का मिशन पूरा करना है। इसलिए इमानदारी से इस काम में डट जाएं।
हमें इसी आदत को अभ्यास में लाना
कानपुर में गंगा सबसे अस्वच्छ है। भारत स्वच्छ और गंगा निर्मल न हुईं तो यह अभियान अधूरा रह जाएगा। इसलिए हमें गंगा को भी अविरल और स्वच्छ बनाना है। जापान से हमें सबक लेना चाहिए। अगर वहां एक बच्चे से खाना खाते समय एक चावल भी गिर जाता है तो वह उसे उठाकर डस्टबिन में डालता है। हमें इसी आदत को अभ्यास में लाना है। हम देखते हैं कि लोग मां गंगा में स्नान करने आते हैं और बड़े पैमाने पर गंदगी फैलाते हैं। इसलिए गंगा में स्नान ध्यान करें पर गंदगी न फैलाएं। जब दिल्ली में लोग हमसे कहते हैं कि जोशी जी कानपुर में गंगा का जल बहुत गंदा है तो हमें उन्हें जवाब देने में संकोच करना पड़ता है।

ट्रेंडिंग वीडियो