script

सीएम के चलते नौशाद ने जूली की मांग में भरा सिंदूर

locationकानपुरPublished: Jun 29, 2019 01:11:32 am

Submitted by:

Vinod Nigam

बिधून में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह में एक मुस्लिम जोड़े ने हिंदू रीत रिवाज से किया विवाह, कहा पहले हम हिन्दुस्तनी।

muslim couple marriage with hindu rituals

सीएम के चलते नौशाद ने जूली की मांग में भरा सिंदूर

कानपुर। बिधूनू थानाक्षेत्र के कठेरूआ गांव में जिला प्रशासन की तरफ से मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया, जहां गंगा-जमुनी की जीती जागती मिशाल दिखी। कुल्हौली मझावन गांव निवासी पूतन खां की बेटी जूली (20) ने पतारा नौरंगा निवासी सम्मू खां के बेटे नौशाद (24) संग हिंदू रीत रिवाज से हिंदू जोड़ों के साथ विवाह किया। जूली ने लाल जोड़ा पहना और नौशाद ने सिर पर सेहरे की जगह पगड़ी और मौर रखी। नौशान ने अग्नि को साक्षी मानकर सात फेरे लिए और जूली की मांग में सिंदूर भर सात जन्मों तक एक-साथ जीने-मरने की कसम खाई।

सामूहिक विवाह समारोह
जिला प्रशासन की तरफ से बिधनू ब्लाक के कठेरुआ गांव में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया। यहरां दर्जनभर ग्रामपंचायतों से 112 जोड़े सामूहिक शादी समारोह में शामिल हुए। इसमें सात जोड़े मुस्लिम थे। एक ही पंडाल के नीचे एक तरफ आचार्य वैदिक मंत्रों के बीच हिंदू जोड़ों का विवाह करा रहे थे। वहीं दूसरी तरफ मौलवी मुस्लिम जोड़ों को निकाह पढ़ा रहे थे। इस बीच निकाह कराह रहे मौलवी ने कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ सबका-साथ, सबका विकास और अब विश्वास जीतनें का कार्य कर रहे हैं।

दहेज प्रथा से मिली आजादी
मझावन गांव निवासी पूतन खां ने बताया कि उनकी आर्थिक स्थित ठीक नहीं थी। बेटी जूली के लिए वर की तलाश कर रहे थे। पर दहेज के कारण बेटी के साथ कोई शादी करने को तैयार नहीं था। ग्राम प्रधान ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के बारे में हमें बताया। बेटी व परिवार को लेकर हम यहां आए। पतारा नौरंगा निवासी सम्मू खां के बेटे नौशाद ने जूली को पसंद किया। दोनों ने हिंदू रीत रिवाज से शादी करके सर्वधर्म समभाव की मिसाल रखी। पूतन कहते हैं कि सामूहिक विवाह से दहेज प्रथा जैसे बीमारी से मुख्यमंत्री गरीब को बचा रहे हैं।

पहले हिन्दुस्तानी
नौशाद ने जूली के साथ सात फेरे लेने के बाद कहा कि हम और हमरा दिल हिन्दुस्तानी है। दोनों ने कहा कि हिंदुस्तान में जन्म लेकर यहां का अन्न खाया और यहीं की धरती में पले बढ़े। हिंदस्तान में सभी भाई भाई हैं, तो एक दूसरे के रिवाज अपनाने में कौन सा गलत है। जूली कहती हैं कि कुछ लोग हमें बांटना चाहते हैं, पर इसकी जड़ें इतनी मजबूत हैं कि कोई इसे उखाड़ नहीं सकता। इस नवदंपती के अंदर देश प्रेम की अनोखी झलक देख सभी ने तालियों से उनका स्वागत किया।

ट्रेंडिंग वीडियो