scriptसांप्रदायिक हिंसा में जल रहा था कानपुर, बिधूनू में राम की आरती उतार रहे थे रहीम | Muslims did Ram aarti amidst Communal Voilence in Kanpur | Patrika News

सांप्रदायिक हिंसा में जल रहा था कानपुर, बिधूनू में राम की आरती उतार रहे थे रहीम

locationकानपुरPublished: Oct 03, 2017 05:54:32 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

दहशरे के दिन कल्याणपुर थानाक्षेत्र के साथ ही जुही के परमपुरवा में दो जुलूस को लेकर दो सुमदायों के बीच हिंसा हो गई, जिसके चलते जान-माल का नुकसान हुआ।

Ram Leela

Ram Leela

विनोद निगम.
कानपुर. दहशरे के दिन कल्याणपुर थानाक्षेत्र के साथ ही जुही के परमपुरवा में दो जुलूस को लेकर दो सुमदायों के बीच हिंसा हो गई, जिसके चलते जान-माल का नुकसान हुआ। इसके वितरीत कानपुर के बिधनू के कठारा गांव में चल रही रामलीला में भगवान राम की आरती देश के राष्ट्रपति राम रहीम ने उतारी। साथ ही रामलीला मंत्र पर ही हुसैन की ताजिए भी रखे गए थे। पूरा गांव इस पर्व को हर्षोल्लास के साथ मना रहा था। यहां न कोई हिन्दू था और न ही मुसलमान, सिर्फ इंसान-ही इंसान नजर आ रहे थे। रामलीला कमेटी के कोषाध्यक्ष राहुल तिवारी ने बताया कि हम लोग 115 साल से रामलीला के साथ ही मोहर्रम का पर्व बड़े धूम-धाम के साथ मनाते आ रहे हैं। तिवारी कहते हैं कि सबका मालिक एक है, बस उसके रूप हम लोगों ने अलग-अलग बना लिए हैं।
रामलीला मंच पर सजते हैं ताजिए-
कानपुर से बीस किमी की दूरी पर स्थित कठेरूआ गांव हिन्दू-मुस्लिम एकता की मिसाल पेश कर रहा है। दशहरे के बाद जहां रावतपुर और परमपुर में संप्रदायिक हिंसा हो रही थी, वहीं यहां पर सलीम बच्चा भगवान राम की आरती कर अमन-चैन की दुआ मांग रहे थे। वहीं राहुल तिवारी रामलीला मंच पर ही ताजिया रख कर हुसैन को याद कर मुस्लिम भाईयों को गले लगाकर त्योहार की बधाई दे रहे थे। राहुल तिवारी बताते हैं कि हम लोग 115 साल से रामलीला का मंचन के साथ ही दहशरे पर मोहर्रम का पर्व मना रहे हैं। रामलीला के दौरान मुस्लिम समुदाय द्वारा भागवान राम की पूजा आरती की जाती है। रामलीला के मंच पर राम विवाह का आयोजन था। मंचन शुरू होने से पहले सलीम चच्चा ने राम दरबार की आरती की और इसके बाद रामलीला का शुभारम्भ हुआ।
सलीम चच्चा को इस दिन का रहता है इंतजार-
मंच पर भगवान राम की आरती कर रहे है मोहम्मद इश्तियाक उर्फ़ सलीम चच्चा ने बताया कि आज के दिन का हम लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं जिसमें जहां एक तरफ हमारे हुसैन के ताजिए रामलीला के मंच पर दिखते है तो भगवान राम के दर्शन कर देश में आपसी भाईचारा बना रहे इसके लिए दुआ मांगते हैं। बुजुर्गों ने कहा यह परंपरा और संस्कार हम अपने बच्चों को भी दे रहे हैं ताकि गांव में सदा खुशहाली बनी रहे। राहुल तिवारी बताते हैं कि इस रामलीला का आयोजन उनके पूर्वज कराया करते थे, तभी से यह क्रम चलता आ रहा है। काठारा गांव में हिन्दू मुस्लिम की संयुक्त आबादी है। इस प्रोग्राम में हिन्दुओं के साथ ही मुस्लिम समाज का भी अहम् योगदान रहता है।
हम हिंदुस्तान गुलिस्ता के फूल है बिखरेगे नहीं
सलीम चच्चा ने बताया कि हम लोग उन फिरकापरस्त ताकतों को बता देना चाहते हैं कि हम एक हैं। जो लोग माहौल ख़राब करते हैं उन्हें फांसी पर लटका देना चाहिए। हम अपने रामलीला के माध्यम से समाज को सन्देश देना चाहते हैं कि हुसैन के साथ-साथ भागवान राम भी हमारे हैं। हम लोगों में कुछ बंटा नहीं हैं, हम हिंदुस्तान गुलिस्ता के फूल हैं, हम बिखरेंगे नहीं। गांव के बड़की यादव ने बताया कि अंग्रेजों ने हमारे बीच विवाद कर पाकिस्तान नामक देश बना दिया, अब कुछ राजनीतिक दल फिर से दो भाईयों को आपस में लड़ाकर अपना मकसद हल करना चाहते हैं। हमारे लोगों से अपील है कि एक रहे और ऐसे ही भारत में गंगा-जमुनी को बहने दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो