scriptशासन की नई नीति, अब लोगों को नही होगा भटकना, यहां भी सरकार की योजनाओं की मिलेगी जानकारी | new policy of government for parishadeey vidhaalay kanpur dehat | Patrika News
कानपुर

शासन की नई नीति, अब लोगों को नही होगा भटकना, यहां भी सरकार की योजनाओं की मिलेगी जानकारी

अब कानपुर देहात के परिषदीय स्कूलों में पैरेंट्स कार्नर बनाये जाएंगे। दरअसल परिषदीय स्कूलों में पैरेंट्स कार्नर या काउंटर बनाने के निर्देश बेसिक शिक्षा निदेशालय से मिले हैं।

कानपुरJan 13, 2019 / 11:45 pm

Arvind Kumar Verma

school

शासन की नई नीति, अब लोगों को नही होगा भटकना, यहां भी सरकार की योजनाओं की मिलेगी जानकारी

कानपुर देहात-प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को लेकर सरकार हमेशा गंभीर रही है। खासतौर पर परिषदीय विधालयों को लेकर सरकार करोड़ों रुपये पानी की तरह बहा रही है। इसी के तहत अब कानपुर देहात के परिषदीय स्कूलों में पैरेंट्स कार्नर बनाये जाएंगे। दरअसल परिषदीय स्कूलों में पैरेंट्स कार्नर या काउंटर बनाने के निर्देश बेसिक शिक्षा निदेशालय से मिले हैं। इसी आधार पर जल्द नोडल अधिकारी का चयन कर सभी 2278 परिषदीय स्कूलों में ये कार्नर विकसित किये जायेंगे। इससे स्कूल आने वाले अभिभावकों को एक स्थान पर सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मिल सकेगी।
दरअसल परिषदीय स्कूलों को समुदाय से जोड़ने के अभियान के तहत ये कार्नर विकसित करने की सरकार की यह योजना है। हालांकि योजना शुरुवात के लिए दिसंबर में पत्राचार किया गया था लेकिन फिर किन्हीं कारणों से इस ओर कोई प्रभावी कदम नही उठाया जा सका। इस वजह से परिषदीय स्कूलों में पैरेंट्स कार्नर या काउंटर नही बनाये जा सके, लेकिन बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने 2 जनवरी को सभी जिला बेसिक शिक्षाधिकारियों को परिषदीय स्कूलों में नई व्यवस्था शुरू करने निर्देश था। बता दें कि जिले में 1604 प्राथमिक विधालय एवं 674 उच्च प्राथमिक विधालय है। आदेशानुसार इन स्कूलों में योजना के तहत पैरेंट्स कार्नर या काउंटर स्थापना की कवायद शुरू कर दी गयी है।
यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इसी माह स्कूलों में ये काउंटर संचालित कर दिए जाएंगे। इससे यहां से अभिभावकों या फिर अन्य ग्रामीणों को सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आसानी से मिल सकेगी। जानकारों के अनुसार परिषदीय स्कूलों में खुले पैरेन्ट्स काउंटर पर बैंक, फसल बीमा, राशन कार्ड आदि के आवेदन कार्ड मुहैया होंगे। जबकि शासन की संचालित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी मिलेगी। योजनाओं के विवरण पत्रक यहां उपलब्ध होंगे। पठन पाठन से जुड़ी जानकारी भी सुलभ होगी। बेसिक शिक्षा विभाग के आंकड़ों पर गौर करे तो लगभग डेढ़ लाख बच्चे परिषदीय स्कूलों में पढ़ते हैं। काउंटर खुलने से बड़े समुदाय को परिषदीय स्कूल से जुड़ने का मौका मिलेगा।

Home / Kanpur / शासन की नई नीति, अब लोगों को नही होगा भटकना, यहां भी सरकार की योजनाओं की मिलेगी जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो