script

घरों में छोटी दुकान चलाने वालों मिलेगी राहत, नहीं बंद कराई जाएगी दुकान

locationकानपुरPublished: Jan 13, 2020 02:08:13 pm

विकास प्राधिकरण की योजनाओं में मिली घर में दुकान चलाने की छूट बड़ी दुकान नहीं चलने दी जाएगी, हटाने के साथ जुर्माना भी लगेगा

घरों में छोटी दुकान चलाने वालों मिलेगी राहत, नहीं बंद कराई जाएगी दुकान

घरों में छोटी दुकान चलाने वालों मिलेगी राहत, नहीं बंद कराई जाएगी दुकान

कानपुर। घर में दुकान चलाने वालों को अब रोज-रोज की नोटिसों के झंझट से छुटकारा मिलेगा। विकास प्राधिकरण की योजनाओं में घरों पर छोटी दुकान चलाने की अनुमति दी जाएगी। मगर ये दुकानें सिर्फ 12 मीटर या इससे अधिक चौड़ी सडक़ों के किनारे बने घरों में ही चलाई जा सकेंगी, जिन पर केवल दैनिक उपयोग की चीजें बेंची जा सकेंगी। इन दुकानों से निर्धारित शुल्क भी जमा कराया जाएगा।
शोषण से मिलेगी राहत
अभी तक विकास प्राधिकरण की आवासीय योजनाओं के घरों में दुकान चलाने की अनुमति नहीं है। इसके बाद भी बहुत से लोग जरूरत के आधार पर छोटी-मोटी दुकानें करके अपना पेट पाल रहे हैं। विकास प्राधिकरण इन दुकानों को बंद करने के लिए नोटिस भेजता रहता है। इतना ही नहीं इसके चलते लोगों को शोषण का शिकार भी होना पड़ रहा है। आवास विभाग ऐसे लोगों को शोषण से मुक्ति दिलाना चाहता है।
आवास विभाग तैयार करेगा योजना
छोटे दुकानदारों को राहत देने के लिए आवास विभाग इसके लिए नीति लाने जा रहा है। इससे छोटी-मोटी दुकानें खोलकर पेट पालने वालों को विकास प्राधिकरण से आए दिन मिलने वाले नोटिस से निजात मिल जाएगी। आवासीय क्षेत्रों में 12 मीटर या इससे अधिक चौड़ी सडक़ों पर जहां 50 प्रतिशत से कम व्यावसायिक गतिविधियां संचालित हो रही हैं, उनसे शुल्क लेकर दैनिक उपयोग की दुकान चलाने की अनुमति देने की तैयारी है, जबकि इससे बड़ी दुकानों पर जुर्माना लगाते हुए इन्हें हटाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
ये चीजें ही बेंची जा सकेंगी
घरों में संचालित इन छोटी दुकानों में जनरल स्टोर की चीजें, दूध, ब्रेड व मक्खन अंडा की दुकानें, सब्जी व फल की दुकानें, फल व जूस कार्नर, मिठाई व पेय पदार्थ, पान, बीड़ी, सिगरेट की बिक्री की जा सकेगी। इसके अलावा मेडिकल स्टोर व क्लीनिक व स्टेशनरी की दुकान, टाइपिंग, फोटो स्टेट व फैक्स, किताब, मैगजीन, अखबार, खेल का सामान, टेलीफोन बूथ, पीसीओ, रेडीमेड गारमेंट, ब्यूटी पार्लर, सौंदर्य प्रसाधन, हेयर ड्रेसिंग व टेलरिंग की दुकान, घड़ी मरम्मत, कढ़ाई-बुनाई व पेंटिंग, केबल टीवी संचालन व वीडियो पार्लर, प्लंबर शाप, बिजली की दुकान, हार्डवेयर, टायर पंचर की दुकानें, कपड़े इस्त्री की दुकान और दैनिक उपयोग की अन्य दुकानों को इसकी श्रेणी में माना जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो