माता-पिता हैं होशियार तो बच्चों के दिमाग पर हावी रहता है यह डर, शोध में हुआ खुलासा

बेहतर प्रदर्शन के दबाव में अक्सर अवसाद से घिर जाते हैं बच्चे
जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के चिकित्सक ने शोध कर किया खुलासा

कानपुर। कहते हैं कि माता-पिता अगर शिक्षित हैं तो बच्चों को बेहतर शिक्षा की राह दिखा सकते हैं। माता-पिता से प्रेरणा लेकर बच्चे भी आगे बढ़ते हैं, लेकिन अगर माता-पिता टॉपर रहे होंगे तो उनके बच्चों के अवसाद में घिरने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए होता है कि माता-पिता बच्चों पर खुद से बेहतर प्रदर्शन का दबाव बनाते हैं और बच्चे पर बचपन से ही यह दवाब हावी होने लगता है। ऐसे में बच्चा इस डर से डिप्रेशन में जा सकता है कि अगर उनके नंबर कम आए तो माता-पिता नाराज होंगे।

शोध में हुआ खुलासा
यह शोध जीएवीएम मेडिकल कॉलेज के मनोरोग विशेषज्ञ डॉ. गणेश शंकर ने किया। उन्होंने आईआईटी में आयोजित व्याख्यान में बताया कि कॅरियर बनाना एक लक्ष्य नहीं है, बल्कि यह जीवन का एक हिस्सा है। बच्चे दबाव में या भूलवश यह समझ बैठते हैं कि कॅरियर ही सब कुछ है। यह सोच उनमें नकारात्मक भावना पैदा कर देती है।

आत्महत्या की ओर बढ़ती सोच
डॉ. गणेश शंकर ने बताया कि टॉपर माता-पिता के होशियार बच्चे अक्सर इसी कारण आत्महत्या जैसी प्रवृत्ति से भी घिर जाते हैं। वे कॅरियर को ही सब कुछ समझ लेते हैं और कॅरियर से अलग जिंदगी की वे कल्पना भी नहीं करते। ऐसे में अगर कभी उनके पिछडऩे की नौबत आती है तो वे ऐसे जीवन को खत्म करना आसान रास्ता समझ बैठते हैं।

बच्चों को समझाएं माता-पिता
उन्होंने हालिया आयी फिल्म छिछोरे का उदाहरण देते हुए बताया कि जिस तरह फिल्म में एक टॉपर माता-पिता का बेटा केवल इसलिए जान दे देता है कि वह आईआईटी क्वालीफाई नहीं कर पाता। इसी तरह कई बच्चों ने इसी प्रवृत्ति के चलते जान दी। इसलिए माता-पिता बच्चों को समझाएं और उनके मन से यह डर दूर करें कि अगर नंबर कम आए तो भी जिंदगी में कॅरियर के कई रास्ते हैं।

ये लक्षण देते डिप्रेशन के संकेत
अगर बच्चे में थकान महसूस हो, नींद गड़बड़ाए या फिर बच्चा ज्यादा सोता रहे, शरीर के पिछले हिस्से में गर्दन से कूल्हे तक दर्द हो, सिरदर्द रहे, चिड़चिड़ापन बना रहे और बच्चे को अंधेरे में भी डर लगे तो समझ लें कि बच्चा अवसार से घिर रहा है।

Show More
आलोक पाण्डेय Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned