रेलयात्री कृपया ध्यान दें.. गाड़ी आने के डेढ़ घंटा पहले पहुंचे स्टेशन

थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही यात्रियों को स्टेशन पर मिलेगा प्रवेश
कंफर्म टिकट पर स्टेशन और वेटिंग वाले जाएंगे कैंट साइड

कानपुर। एक जून से शुरू होने वालो ट्रेनों के संचालन के लिए रेलवे ने तैयारी पूरी कर ली है। कोरोना वायरस संक्रमण फैलने से रोकने के लिए कई नियम बदले गए हैं। इसलिए हर यात्री को इन नियमों की जानकारी होना आवश्यक है, वरना उन्हें परेशानी का सामाना करना पड़ सकता है। रेलवे का प्रयास है कि प्लेटफार्म पर अनावश्यक भीड़ ना हो, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन आसानी से हो सके। इसके लिए जीआरपी और आरपीएफ को अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं।

केवल कंफर्म टिकट वाले जाएंगे स्टेशन
इलाहाबाद मंडल के एडीआरएम अनुराग अग्रवाल और कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर रेलवे अधिकारियों के बीच हुई बैठक के बाद एक जून से चलने वाली ट्रेनों को लेकर तैयारियों पर चर्चा हुई थी। जिसके बाद कई जरूरी फैसलों का ऐलान किया गया है। जिसमें सबसे जरूरी बात यह है कि कि जिन यात्रियों के टिकट कंफर्म होंगे, थर्मल स्क्रीनिंग के बाद उन्हें ही स्टेशन पर प्रवेश मिलेगा। जबकि वेटिंग टिकट वालों की व्यवस्था कैंट साइड में की जाएगी और ट्रेन आने तक उनकी टिकट कंफर्म होने पर ही उन्हें स्टेशन परिसर में प्रवेश मिल सकेगा।

अलग-अलग होगा निकास और प्रवेश
ट्रेन के आने पर उतरने वाले यात्रियों की भीड़ को स्टेशन पर आने वाले यात्रियों की भीड़ से दूर रखना भी रेलवे के लिए चुनौती है। हालांकि रेलवे ने इसके लिए अपनी ओर से तैयारी पूरी कर ली है। एडीआरएम ने बताया है कि यात्रियों की इंट्री सिटी व कैंट साइड से होगी जबकि निकासी के लिए एक ही रास्ता दिया जाएगा। ट्रेन में सभी रिजर्व कोच होंगे।

डेढ़ घंटा पहले पहुँचना होगा स्टेशन
जिन यात्रियों की टिकट कंफर्म हो चुकी है उन्हें भी ट्रेन आने के समय से डेढ़ घंटे पहले ही स्टेशन पहुंचना होगा, ताकि उनकी स्क्रीनिंग हो सके और उन्हें नियमानुसार कोच में बैठाया जा सके। इस दौरान अगर कोई संक्रमित यात्री स्टेशन आता है या किसी में कोरोना वायरस के लक्षण नजर आते हैं तो उसके लिए स्टेशन पर अलग रूम की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि उसका इलाज हो सके।

Corona virus
Show More
आलोक पाण्डेय
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned