scriptस्टूडेंट के काम की खबर: अब मार्कशीट में संशोधन के बदल गए नियम | New rules for improving marksheets in CSJMU | Patrika News

स्टूडेंट के काम की खबर: अब मार्कशीट में संशोधन के बदल गए नियम

locationकानपुरPublished: Jun 11, 2019 12:01:13 pm

आधार कार्ड के साथ संबंधित कॉलेज से सत्यापित पत्र देना होगा, राज्यपाल की नाराजगी के बाद विश्वविद्यालय ने ठोस किए नियम

CSJMU lanpur

स्टूडेंट के काम की खबर: अब मार्कशीट में संशोधन के बदल गए नियम

कानपुर। सीएसजेएमयू में फर्जी तरीके से डिग्री और मार्कशीट में हो रही हेराफेरी पर अंकुश लगाने के लिए नया नियम बनाया गया है। अब किसी भी छात्र-छात्रा के दस्तावेजों में तभी परिवर्तन किया जाएगा, जब वह आवेदन के साथ अपना आधार कार्ड और संबंधित कॉलेज से सत्यापित पत्र यूनिवर्सिटी में जमा करेगा।
राज्यपाल की नाराजगी पर हुई सख्ती
कुलपति सम्मेलन के दौरान राज्यपाल रामनाईक ने इस मामले का संज्ञान लिया था। उन्होंने नाराजगी जताते हुए कहा था कि फर्जी तरीके से डिग्री और अंकपत्र में हो रही हेराफेरी पर विवि का लापरवाह रवैया ठीक नहीं है। उन्होंने कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता को भी सख्त हिदायत देते हुए इस प्रक्रिया के लिए ठोस नियम बनाने के निर्देश दिए थे, जिसके बाद विश्वविद्यालय ने यह फैसला लिया।
लचर नियमों के चलते हुए बड़े खेल
अभी तक केवल हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की मार्कशीट की छायाप्रति से ही किसी भी दस्तावेज में परिवर्तन कर दिया जाता था। इसका फायदा उठाते हुए कई लोगों ने दूसरे की डिग्री नाम बदलवाकर बेची और मोटी कमाई की। विवि के रिकार्ड रूम से सारी सूचनाएं लीक होती थीं, जिसका फायदा ये ठग उठाते थे। एक छात्र की शिकायत के बाद सारा सच खुलकर सामने आया था।
पूरा रिकार्ड होगा ऑनलाइन
राज्यपाल की सख्ती के बाद मार्कशीट में बदलाव के नियम बदल दिए गए है, साथ ही अब पूरा रिकार्ड भी ऑनलाइन करने की तैयारी है, ताकि पारदर्शिता बनी रहे और लोगों को हेराफेरी का मौका ही न मिल सके। इसके लिए कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने परीक्षा नियंत्रक, रजिस्ट्रार व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करके टेंपरिंग पर पूरी तक अंकुश लगाने पर चर्चा की।
आरोपियों को कौन बचा रहा
नाम बदले जाने वाले मामले में पीडि़त छात्र और आरोपी से पूछताछ की जा चुकी है, हालांकि विवि ने आरोपी के नाम का खुलासा नहीं किया है, दूसरी ओर इस खेल में विश्वविद्यालय के कर्मचारियों की मिलीभगत साफ उजागर हो रही है, पर विवि प्रशासन ने अभी तक दोषियों के खिलाफ कोई भी कार्रवाई नहीं की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो