scriptलॉकडाउन के बाद कोरोना संक्रमण से बचने को बैंकों में होगा एक नया ऑडिट | New rules will apply in banks due to corona infection | Patrika News

लॉकडाउन के बाद कोरोना संक्रमण से बचने को बैंकों में होगा एक नया ऑडिट

locationकानपुरPublished: May 02, 2020 01:25:20 pm

पूरी तरह खुलेंगे बैंक पर बहुत कुछ बदल जाएगा ग्राहकों के साथ बैंक स्टॉफ भी होगा प्रभावित

लॉकडाउन के बाद कोरोना संक्रमण से बचने को बैंकों में होगा एक नया ऑडिट

लॉकडाउन के बाद कोरोना संक्रमण से बचने को बैंकों में होगा एक नया ऑडिट

कानपुर। लॉकडाउन समाप्त होने के बाद भले ही ग्रीनजोन में बैंक पूरी तरह से खोल दिए जाएं और सामान्य कामकाज शुरू हो जाए, लेकिन आपको बैंकिंग में बहुत कुछ बदला हुआ नजर आएगा। अभी तक बैंकों में केवल फाइनेंस ऑडिट होता था, लेकिन अब कोविड-१९ ऑडिट भी शुरू होगा। इसके अलावा वर्क फ्रॉम होम को बढ़ावा दिया जाएगा, जबकि बैंक के अंदर भी कामकाज का तरीका अलग तरह का होगा। नए नियम लागू होंगे जिनका पालन बैंक स्टॉफ से लेकर आने वाले खातेदारों व अन्य ग्राहकों को भी करना होगा।
जारी किए गए दिशा निर्देश
लॉकडाउन खत्म होने के बाद बैंकों में कामकाज बढ़ेगा तो संक्रमण का भी डर रहेगा। इसलिए कोरोना से सुरक्षा के लिए बैंक नियमों का पालन कर रहे हैं या नहीं, इसका चार वरिष्ठ अधिकारियों की टीम करेगी। बैंक द्वारा दिए गए कार्ड से उपस्थिति नहीं लगेगी बल्कि टचलैस प्रक्रिया के तहत बैंक कर्मचारियों की उपस्थिति आरएफआईडी टैग से दर्ज होगी। यानी जेब में रखे टैग से ही उपस्थिति लग जाएगी।
वर्क फ्रॉम होम कांसेप्ट
कैश लेनदेन के अलावा बैंकिंग से जुड़े जो कामकाज सिस्टम से हो सकते हैं और सुरक्षा की दृष्टि से खतरे वाले नहीं हैं, ऐसे कामों के लिए वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दी जाएगी। जिसकी शुरुआत वरिष्ठ अधिकारियों से होगी। इसके जरिए प्रयास किया जाएगा कि बैंक में कम से कम स्टाफ रहे और कामकाज भी सुचारु रूप से चलता रहे।
बैंकिंग संगठन नहीं सहमत
यूपी बैंक इम्पलाइज यूनियन के मंत्री रजनीश गुप्ता ने कहा कि गाइडलाइंस के बिंदु अच्छे हैं लेकिन व्यावहारिक रूप में इनका पालन कराना बड़ी चुनौती होगी। पीएनबी आफिसर्स एसोसिएशन के महासचिव अनिल कुमार मिश्र ने कहा कि कोरोना के संक्रमण का खतरा लंबे समय तक रहने की आशंका है। ऐसे में बैंकिंग स्टाफ की सुरक्षा के लिए पर्याप्त इंतजाम के साथ खुद भी सजग रहने की जरूरत है।
ये नियम किए जाएंगे लागू
लॉकडाउन के बाद बैंक खुलने पर कई नियम लागू होंगे। जिसके अनुसार अब एक-दूसरे के केबिन में स्टाफ नहीं जाएगा और मीटिंग पर रोक रहेगी। सामूहिक लंच पर भी रोक लगाई गई है और घर से ही टिफिन लेकर आने को कहा गया है। बैंक में प्रवेश तभी मिलेगा जब व्यक्ति पूरी तरह से सेनेटाइज होगा और उसका थर्मल चेकअप भी कराया जाएगा। बैंकों में कैफेटेरिया और कैंटीन बंद रहेगी। इसके अलावा ग्राहकों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य होगा। बैंक के इंट्री गेट, इमारत, करेंसी चेस्ट, ऑफिस, एटीएम, पार्किंग और ई लॉबी आदि को लगातार सेनेटाइज किया जाएगा। इंट्री गेट पर सेनेटाइजेशन या पानी-साबुन-वाशबेसिन की व्यवस्था करना होगा। कर्मचारियों से अपने वाहनों से ही आने को कहा जाएगा, पब्लिक ट्रांसपोर्ट से बचने की सलाह दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो