scriptबढ़ते कोरोना संक्रमण को देख स्पेशल ट्रेनों के संचालन पर संकट, पुरानी ट्रेनों से दी जाएगी ये सुविधा | New Special Holi Festival Train Sanchalan Break Due To Covid Sankraman | Patrika News

बढ़ते कोरोना संक्रमण को देख स्पेशल ट्रेनों के संचालन पर संकट, पुरानी ट्रेनों से दी जाएगी ये सुविधा

locationकानपुरPublished: Mar 17, 2021 06:46:44 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

इन हालातों को देखते हुए होली त्योहार पर अब नई स्पेशल ट्रेनों के शुरू करने पर आशंका के बादल मंडरा गए हैं।

बढ़ते कोरोना संक्रमण को देख स्पेशल ट्रेनों के संचालन पर संकट, पुरानी ट्रेनों से दी जाएगी ये सुविधा

बढ़ते कोरोना संक्रमण को देख स्पेशल ट्रेनों के संचालन पर संकट, पुरानी ट्रेनों से दी जाएगी ये सुविधा

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. कोरोना संक्रमण (Corona Sankraman) ने एक बार फिर से पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। देश के महाराष्ट्र (Maharashtra), पंजाब (Punjab), मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) समेत सात राज्यों में कोरोना संक्रमण का प्रकोप बढ़ता दिख रहा है। इन हालातों को देखते हुए होली त्योहार (Holi Festival) पर अब नई स्पेशल ट्रेनों (Holi Special Train) के शुरू करने पर आशंका के बादल मंडरा गए हैं। दरअसल त्योहार के चलते यात्रियों का लोड बढ़ने के चलते रेलवे ने त्योहार स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी की थी, लेकिन संक्रमण के चलते कुछ शहरों में लॉकडाउन (Lockdown) लग गया। इस वजह से रेलवे (Railway Vibhag) ने कदम पीछे खींच लिए हैं। हालांकि यात्रियों को देखते हुए नई ट्रेनों की बजाय पूर्व में चल रही ट्रेनों में नए कोच जोड़कर एवं ट्रेनों के फेरे बढ़ाने की तैयारी चल रही है। जिससे यात्रियों को राहत मिल सके।
अक्सर देखा जाता है कि होली के पर्व पर मुंबई (Mumbai) और बिहार रूट (Bihar Rail Route) पर यात्री लोड बढ़ जाता है। यहां काम करने वाले लोग होली पर घर वापसी करते हैं। हालांकि इस बार कानपुर होकर बिहार रूट पर करीब 27 ट्रेनें और मुंबई रूट पर सात ट्रेनें वर्तमान में चल रही हैं। क्योंकि इन ट्रेनों में वेटिंग मिलना शुरू हो गई है। इन हालातों में नई स्पेशल ट्रेनों से यात्रियों को सुविधा मिल सकती है, लेकिन बढ़ते कोविड संक्रमण को देखते हुए रेलवे कोई रिस्क नहीं लेना चाहता है। इसलिए ऐसे में पूर्व में चल रही ट्रेनों को अब विस्तार देने और उनमें एक से दो स्लीपर कोच लगाने की तैयारी शुरू की गई है।
इन ट्रेनों में भी वेटिंग मिल रही है। ऐसे में कोच बढ़ने से भी यात्रियों को राहत नहीं मिलने वाली क्योंकि एक कोच में अधिकतर 72 यात्री ही सफर कर सकते हैं। उसमें भी कोविड प्रोटोकॉल का भी पालन कराना है, तो ऐसे में यात्रियों की संख्या और कम हो जाएगी। उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अमित कुमार सिंह ने बताया कि कई ट्रेनों के फेरे बढ़ाने के साथ ही उनमें कोच जोड़ने का निर्णय लिया गया है। जल्द ही इन ट्रेनों के बारे में घोषणा की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो