scriptखास तकनीक से चलेंगी टेनरियां, गंगा भी नहीं होगी प्रदूषित, मेहरबान हो सकती केंद्र सरकार | New special treatment plant for tanneries will start | Patrika News

खास तकनीक से चलेंगी टेनरियां, गंगा भी नहीं होगी प्रदूषित, मेहरबान हो सकती केंद्र सरकार

locationकानपुरPublished: Jun 25, 2019 01:17:25 pm

कानपुर के चमड़ा उद्योग को हाईटेक तरीके से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लाने की योजनानए तरीके से चलाई जाएंगी टेनरियां, योजना का काम पूरा होने में लग सकते दो साल

tennry in kanpur

खास तकनीक से चलेंगी टेनरियां, गंगा भी नहीं होगी प्रदूषित, मेहरबान हो सकती केंद्र सरकार

कानपुर। टेनरी संचालकों के लिए राहत भरी खबर है। अब कानपुर के चमड़ा उद्योग पर केंद्र सरकार मेहरबान हो सकती है। अगर सबकुछ ठीकठाक रहा तो जल्द ही शहर की टेनरियां ऐसी खास तकनीक पर चलेंगी, जिससे गंगा भी प्रदूषित नहीं होंगी और चमड़ा उद्योग भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नए रूप में स्थापित हो सकेगा। इसके लिए दिल्ली में आयोजित सभी बोर्ड ऑफ ट्रेड एंड काउंसिल फॉर ट्रेड डेवलपमेंट एंड प्रमोशन की बैठक में केंद्रीय ट्रेड एंड कामर्स मंत्री पीयूष गोयल ने यूपी में चमड़ा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कार्ययोजना पर काम करने को कहा।
दो साल का लगेगा समय
केंद्र सरकार जाजमऊ में स्थापित टेनरियों को नए तरीके से और बिना किसी रुकावट के चलाने की योजना पर सरकार काम कर रही है। इस योजना के पूरी तरह से शुरू होने में दो वर्ष का समय लग सकता है। प्रदेश सरकार भी चाहती है कि प्रदेश को बड़ा राजस्व और रोजगार देने वाला कानपुर का चमड़ा उद्योग भी आगे बढ़े और और चमड़ा उद्योग की वजह से गंगा किसी भी तरह से प्रभावित नहीं होने पाए। इसके लिए टेनरियों के लिए खास तकनीक से लैस ट्रीटमेंट प्लांट भी लगाया जाएगा।
हाईटेक तरीके से काम करेगा नया ट्रीटमेंट प्लांट
टेनरियों के लिए पहली बार बनाए जाने वाले ट्रीटमेंट प्लांट से गंगा में बहाए जाने वाले प्रदूषित कचरे पर प्रतिबंध रहेगा। इसमें अल्ट्रा फिल्ट्रेशन (अत्याधुनिक शोधन) की उच्च तकनीक का इस्तेमाल होगा। इससे प्रदूषित कचरे को कई स्तर से शोधित करने के बाद बाहर निकाला जाएगा। शोधित पानी पूरी तरह से सामान्य पानी जैसा होगा। इसी तरह प्लांट के पास ही एक लैब भी स्थापित की जाएगी, जो 24 घंटे प्लांट से निकलने वाले पानी की टेस्टिंग करती रहेगी। जैसे ही उसमें किसी तरह के प्रदूषित कण मिलेंगे तत्काल अलार्म बजने लगेगा।
अगले महीने चालू हो सकती टेनरियां
सर्किट हाउस में जिलाधिकारी और मंडलायुक्त के साथ बैठक में भी मंत्री महाना ने बंद टेनरियों को जल्दी खुलवाने को लेकर सभी जरूरी उपाय कराने के निर्देश दिए हैं। संभावना है कि जुलाई में टेनरियों को खोलने का निर्देश मुख्यमंत्री की तरफ से दिया जा सकता है। उधर दिल्ली में आयोजित बैठक में शामिल होने गए प्रदेश के औद्योगिक विकास और लघु, मध्यम, सूक्ष्म उद्योग मंत्री सतीश महाना ने बताया कि चमड़ा उद्योग को नया स्वरूप देने और टेनरियों को सही तरीके से संचालन को लेकर सरकार काम कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो