scriptहार्टअटैक और ब्रेन स्ट्रोक से बचाएगी आर्गेनिक पालक और चौराई | New species of vegetables developed in CSA | Patrika News

हार्टअटैक और ब्रेन स्ट्रोक से बचाएगी आर्गेनिक पालक और चौराई

locationकानपुरPublished: Sep 02, 2019 11:51:06 am

कृषि विश्वविद्यालय में प्रचुर मिनरल वाली किस्म बनाने में कामयाबी वैज्ञानिकों का दावा- गुर्दे और आंखों की बीमारियां भी होंगी दूर

Spinach, Chourai

हार्टअटैक और ब्रेन स्ट्रोक से बचाएगी आर्गेनिक पालक और चौराई

कानपुर। सब जानते हैं कि हरी सब्जियंा सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं और अब हरी सब्जियां ही खतरनाक बीमारियों से भी आपको दूर रखेंगी। खासतौर पर ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से बचाने में आर्गेनिक पालक और चौलाई काम आएगी। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने पालक और चौलाई की एक ऐसी खास प्रजाति तैयार की है जो ब्रेन स्ट्रोक और हार्टअटैक से आपको दूर रखेगी। इसके अलावा ये सब्जियां गुर्दे और आंखों का भी खास ख्याल रखेंगी और उनमें पनपने वाली बीमारियों से रक्षा करेगी।
बीमारियों से लड़ेंगे मिनरल्स
सीएसए के सब्जी विज्ञान विभाग में इन सब्जियों की ऐसी प्रजाति विकसित की जा रही है, जिनमें बीमारियों से लडऩे वाले मिलरल्स होंगे। यहां सब्जियों की प्रजाति आर्गेनिक तकनीक से तैयार की जा रही है। सब्जी विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक डॉ. राजीव कुमार के मुताबिक हरे पत्ते वाली सब्जियों के रिसर्च पर पूरी तरह फोकस किया जा रहा है।
बढ़ाई जा रही पोषकता
डॉ. राजीव ने बताया कि हरी सब्जियों की पोषकता धीरे-धीरे कम होती जा रही है। यहां सब्जियों की पोषकता बढ़ाने के प्रयास किये जा रहे हैं। अगर पालक पर तापमान के असर को कम कर दिया गया तो पालक मार्च तक बाजार में मिलती रहेगी। इसी तरह चौलाई भी कुछ जल्दी बाजार में आने लगेगी। पालक में पोटेशियम ज्यादा और सोडियम कम होता है।
रक्तप्रवाह को करता नियंत्रित
वैज्ञानिकों के अनुसार पोटेशियम हाईब्लड प्रेशर कम करता है और पालक में मौजूद फोलेट हाईब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है। इसके अलावा रक्त वाहिनियों को भी आराम देता है। एथ्रोस्क्लेरोसिस धमनियों के कठोर होने के कारण होता है। धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमने के कारण तत्वों को कम करने में पोटेशियम सहायक होगा। इससे हार्टअटैक या ब्रेन स्ट्रोक का खतरा कम होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो