script0 डिग्री तापमान में 2020 का लोगों ने किया ‘इस्तकबाल’ | new year celebration in kanpur | Patrika News

0 डिग्री तापमान में 2020 का लोगों ने किया ‘इस्तकबाल’

locationकानपुरPublished: Jan 01, 2020 04:00:25 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

नववर्ष में पूरी रात जागा कानपुर, जौहर खान ने गानों में झूमे युवक और युवतियां, आतिशबाजी के साथ काटा केक।

0 डिग्री तापमान में 2020 का लोगों ने किया ‘इस्तकबाल’

0 डिग्री तापमान में 2020 का लोगों ने किया ‘इस्तकबाल’

कानपुर। 1 दिसंबर में ठंड ने शहर में दस्तक दी जो 31 तक जारी रही। रात 12 बजते ही जीरो डीग्री तापमान में कानपुर के लोगों ने 2020 का इस्तकबाल कर जमकर जश्न मनाया। बच्चे व बुजुर्गों ने सादगी के साथ नववर्ष के आने की खुशी जाहिर की तो युवा अपने जोशीले अंदाज में नए साल की बधाई देते नजर आए। ये सिलसिला जनवरी 2020 की दोपहर तक जारी रहा।

2019 गया 2020 आया
31 दिसंबर की सुबह से युवा जहां 2020 का जश्न मनाने के लिए पार्टी की व्यवस्था में जुटे थे तो वहीं बच्चे, बुजुर्ग और अन्य लोग घरों में केक सहित डीजे की व्यवस्था की हुई थी। सुबह के वक्त पारा लुड़कर सबसे निचले स्तर जीरो डिग्री पर पहुंच गया था, लेकिन कनपुरियों के जज्बे को तापमान भी नहीं रोक पाया। हर किसी ने अपने अंदाज से नए साल का स्वागत किया। नए साल का जश्न मनाने के लिए घरों से निकले युवा अपनी बाइक पर फर्राटा भरते नजर आए। कई युवाओं ने अपने अंदाज में टोलियां बनाकर निकालीं और नए साल के गीत गाए।

गौहर खान ने बांधी समां
शहर के क्लबों, रेस्त्रां और होटलों में लोग पूरी रात झूमते रहे। हर जगह डांस पार्टी का आयोजन किया गया था। कानपुर क्लब में फिल्म अभिनेत्री गौहर खान ने समां बांध दिया। उन्होंने अपनी परफोर्मेंस से शहरवासियों में जोश भर दिया। गैंजेस क्लब में डीजे डांस की धूम रही। डीजे की धुनों ने बच्चों से लेकर बुजुर्गों को थिरकने पर मजबूर कर दिया। इसके अलावा शहर के विभिन्न होटल व क्लब भी न्यू इयर की मस्ती में सराबोर रहे। जहां एक ओर क्लब, होटल व रेस्टोरेंट गीत संगीत के कार्यक्रमों से गुलजार रहे वहीं सड़क व पार्कों में भी देर रात तक जश्न का माहौल छाया रहा।

सोशल मीडिया के जरिए बधाई
12 बजे हर ओर से हैप्पी न्यू ईयर की धुन सुनाई दे रही थी। कई जगहों पर आतिशबाजी की गई। इस दौरान पहले से की गई तैयारी के तहत जगह-जगह केक काटे गए। वहीं लोगों ने एक दूसरे को नए साल की शुभकामनाएं दी। नए साल के एसएमएस ब्रॉडकास्ट करने के कारण इंटरनेट की गति भी कुछ धीमी रही। वहीं व्हाट्सएप्प पर लोगों ने नए साल की मुबारकबाद एक दूसरे को दी। इसके साथ ही सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी सुबह से ही नए साल की शुभकामनाओं के संदेश चलते रहे। 2020 में प्रवेश करने का संदेश अधिकांशतौर पर ट्वीट और शेयर किया गया।

गिरिजाघरों में 2020 की धूम
गिरिजाघरों में मसीहा समाद के लोगों ने न्यू ईयर सर्विस कर बीते साल के लिए प्रभु ईशु को धन्यवाद दिया। 2016 की बेहतरी के लिए दुआ मांगी। मेन लाइट चर्चों में क्राइस्ट चर्च, एलएलजेएम, सीएनआई ग्वालटोली, मेथाडिक्स चर्च सहिह अन्य में नए साल का स्वागत के साथ अराधना की गई। वहीं शहर के सभी गुरुद्वारों में सैकड़ों लोगों ने गुरु सीहिब के सामने माथा टेक कर नए साल का जश्न मनाया। गुमटी गुरुद्वारे में लंगर चखा गया तो कहीं मिठाइयां दी गईं। बिठूर में सभी मंदिरों मे नए साल का जश्न मनाया गया। पूरी रात गीत संगीत से गंगा के किनारे मस्ती का सिलसिला सुबह तक चलता रहा।

पुलिस रही सर्तक, देर रात तक चेकिंग
नए साल मस्ती के बीच पुलिस सतर्क रही। शहर के सभी चैराहों में चेकिंग अभियान चलता रहा। बाइक के साथ बड़े वाहनों की जांच पड़ताल की गई। डांस क्लबों में भी पुलिस मौजूद रही। नए साल की पूर्व संध्या पर एसएसपी का असर दिखा, हुड़दंगाइयों पर पुलिस की खास नजर रही। सभी सर्किल सीओ और एसओ अपने इलाकों पर घूमते रहे। आर्यनगर, बड़ा चैराहा, फूलबाग, मालरोड, गुमटी व रावतपुर समेत अन्य चैराहों पर उसने जबरदस्त चेकिंग की। वहीं संवेदशील इलाकों में पीएसी के साथ अर्धसैनिकबलों के जवानों को तैनात किया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो