एनएचएआई ने फास्टैग अनिवार्य करने से पहले रातोंरात टोल में किया यह बदलाव

फास्टैग लगी गाडिय़ों पर टोल के रेट में अचानक बढ़ोत्तरी

१४ की रात १२ बजे के बाद फास्टैग हो जाएगा जरूरी

कानपुर। एक दिसंबर से अनिवार्य होने जा रहे फास्टैग में एनएचएआई ने १५ दिन की छूट दी तो दूसरी तरफ रातोंरात टोल के रेट भी बढ़ा दिए। अब १४ दिसंबर की रात १२ बजे के बाद फास्टैग अनिवार्य हो जाएगा। पर उससे पहले ही लोगों को टोल बढ़ोत्तरी कर दी गई है। एनएचएआई ने 14 दिसम्बर की रात 12 बजे से फास्टैग की अनिवार्यता का नोटिस भी जारी कर दिया है। अब अगर15 दिसम्बर से फास्टैग नहीं होगा तो दोगुना टोल देना होगा। जबकि जिन लोगों ने फास्टैग लगवा लिया है उनकी गाडिय़ों से टोल कटने लगा है।

बढ़ाए गए रेट
फास्टैग लगी कार पर भी 100 रुपए से कम टोल वाले प्लाजा पर एक तरफ सफर करने पर 5 रुपए तो 100 से ऊपर वाले टोल प्लाजा पर 10 रुपए अतिरिक्त लिए जाएंगे। कानपुर से लखनऊ जाने पर अब टोल 70 की जगह 75 रुपए लिया जा रहा है। एनएचएआई ने कानपुर रीजन के सभी सात टोल पर नोटिस चस्पा कर दिया है कि 14 को रात 12 बजे के बाद सभी वाहनों के लिए फास्टैग लगाकर ही निकलना होगा। इसमें वाहन स्वामी को दोगुना टोल नहीं देना होगा इसलिए वाहन स्वामी जल्द फास्टैग लगा लें। एनएचएआई ने इलाहाबाद जाने में बड़ौरी, कटोघन,खन्ना और अलियापुर (कबरई हमीरपुर हाईवे) के साथ अनंतराम, उकासा और बाराजोड़ में लगाए गए नोटिस में वाहन स्वामियों को सलाह दी है कि फास्टैग जरूर लगवा लें। अभी तक कानपुर रीजन में 39 फीसदी ही फास्टैग लोगों ने लिए हैं।

एक तरफ का ही लिया जाएगा टोल
अभी तक कैश में लोग अप-डाउन दोनों का टोल लेते रहे हैं। मगर अब फास्टैग लगी गाडिय़ों से हर टोल प्लाजा पर एक तरफ का ही टोल लिया जाएगा। अब दोनों तरफ की टोल रसीद उन्हें नहीं मिलेगी और अगर 24 घंटे में वापसी नहीं होगी तो उन्हें उतना टोल देना होगा जितना एक तरफ जाने में दिया गया है। एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर पुरुषोत्तम लाल चौधरी का कहना है कि 15 दिसम्बर से फास्टैग लागू होगा। नोटिस जारी कर दी गई है, जिन गाडिय़ों में फास्टैग लग गया है, उन्हें टोल प्लाजा पर जाने दिया जा रहा है। उनका टोल फास्टैग से कटने लगा है।

Show More
आलोक पाण्डेय
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned