script

अब छुट्टा मवेशियों की होगी चाक चौबंद व्यवस्था, इस तरह दुरुस्त होंगे इनके आशियाने

locationकानपुरPublished: Apr 07, 2019 02:40:17 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

इन आश्रय स्थलों में बेसहारा मवेशियों के लिए पेयजल व प्रकाश की व्यवस्था जल्द ही की जाएगी।

cattle

अब छुट्टा मवेशियों की होगी चाक चौबंद व्यवस्था, इस तरह दुरुस्त होंगे इनके आशियाने

कानपुर देहात-किसानों को छुट्टा मवेशियों से होने वाले नुकसान से राहत दिलाने के लिए शासन ने गांवों में आश्रय स्थल बनवाये। उस बीच पूरे जिले में मवेशियों को लेकर मची हाय तौबा के चलते आनन फानन में ग्राम पंचायतों में आश्रय स्थल बनवाते हुए चारा, पानी व प्रकाश की व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए थे, लेकिन अधिकांश आश्रय स्थलों में पेयजल व प्रकाश व्यवस्था नही हो सकी थी। इसलिए अब इन आश्रय स्थलों में बेसहारा मवेशियों के लिए पेयजल व प्रकाश की व्यवस्था जल्द ही की जाएगी। यूपीनेडा ने 28 आश्रय स्थलों पर 96 सोलर पंप व स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए 70 लाख रुपये का प्रस्ताव शासन में भेजा है।
दरअसल पशुपालकों द्वारा छुट्टा छोड़े जाने से बेसहारा मवेशी खेतों में किसानों की मेहनत से खड़ी फसलों को उजाड़ देते हैं। जिले में बेसहारा पशुओं की समस्या किसानों के लिए बड़ी मुसीबत बनी हुई थी। परेशान किसानों ने मवेशियों को बारातघर, स्कूल, पंचायत भवन सहित अन्य सरकारी भवनों में बंद करना शुरू कर दिया था। इन पर रोकथाम लगाने के लिए पिछले दिनों शासन ने गांवों में अस्थायी पशु आश्रय स्थल का बनाये जाने के निर्देश दिये, जहां पर मवेशियों के लिए चारा-पानी, छाया, प्रकाश सहित अन्य व्यवस्थाओं को दुरस्त रखने की हिदायत दी गई, लेकिन अधिकांश स्थलों पर पेयजल व प्रकाश की व्यवस्था न होने की समस्या खड़ा हो गई।
इससे निजात के लिए यूपीनेडा ने 28 आश्रय स्थलों पर 3 एचपी का सोलर पंप लगवाने का आगणन तैयार किया है। हालांकि एक पंप की कीमत 188600 रुपये आंकी गई है। जबकि स्थलों पर समुचित प्रकाश के लिए 68 स्ट्रीट लाइटें भी लगेंगी। एक स्ट्रीट लाइट 26180 रुपये से लगाई जाएगी। नेडा ने सोलर पंप व स्ट्रीट लाइट में आने वाले कुल 7061040 रुपये का स्टीमेट तैयार कर शासन में भेजा है। धनप्रसाद यूपीनेडा परियोजना अधिकारी ने बताया कि 28 पशु आश्रय स्थलों पर सोलर पंप व 68 स्ट्रीट लाइट लगवाने के लिए 70 लाख रुपये का प्रस्ताव शासन में भेजा गया है। मंजूरी एवं धनराशि मिलने के बाद कार्य शुरू कराया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो