script

अब मासूमों की जिंदगी बचाने के लिए ये तरीका अपनाया जाएगा, घर घर चलेगा अभियान

locationकानपुरPublished: May 22, 2019 06:25:35 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

उन्होंने बताया कि दूरदराज व बीहड़ पट्टी के गांवों में मोबाइल टीमें सक्रिय रहेंगी।

diarrhea

अब मासूमों की जिंदगी बचाने के लिए ये तरीका अपनाया जाएगा, घर घर चलेगा अभियान

कानपुर देहात-भीषण गर्मी के प्रकोप से बच्चों में डायरिया का जबरदस्त प्रभाव दिखाई दे रहा है। अस्पतालों में लोगों की कतारें खत्म होने का नाम नही ले रही हैं। इसके चलते डायरिया से प्रकोप से कई मासूमों की जानें चली गई। इसलिए इसकी रोकथाम के लिए अब सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा मनाएगा। इसके तहत 28 मई से 9 जून तक जिले की सभी आशा बहुएं प्रत्येक घर-घर जाकर 5 वर्ष वाले बच्चों के परिजनों को ओआरएस का पैकेट व जिक की गोली देंगे। इसके साथ ही उन्हें ओआरएस घोल बनाने एवं इस बीमारी से बचाव की जानकारी देंगी।
आशा बहुओं के हाँथ होगी ये जिम्मेदारी

कानपुर देहात के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. हीरा सिंह ने कहा कि भीषण गर्मी और हर रोज चढ़ रहे तापमान के बाद बीमारियों ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। इसलिए डायरिया पर रोकथाम के लिए आशा बहू माइक्रो प्लान बनाएंगी, जिसमें बच्चों को चिह्नित कर उनके घर में पहले से ही ओआरएस के पैकेट वितरित कराए जाएंगे। साथ ही सही तरीके से हाथ धोने, साफ-सफाई, शौंचालय का प्रयोग आदि की जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में ओआरएस, जिक कार्नर स्थापित किए जाएंगे।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने दी ये जानकारी

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. महेंद्र जटारिया ने कहा कि पखवाड़ा के दौरान आशा बहुएं घरों में ओआरएस पैकेट देने के साथ ही घोल बनाने की जानकारी भी देंगी। इसके लिए ब्लाक स्तर पर ओआरएस के पैकेट उपलब्ध करा दिए गए हैं। साथ ही जिक की गोली देकर दस्त में प्रभावी होने की जानकारी भी आशा बहू देंगी। उन्होंने बताया कि दूरदराज व बीहड़ पट्टी के गांवों में मोबाइल टीमें सक्रिय रहेंगी। उन्होंने बताया कि संयुक्त जिला अस्पताल सहित, सभी सीएचसी, पीएचसी, न्यू पीएचसी, 223 उपकेंद्रों सहित निजी अस्पताल व क्लीनिकों को कार्यक्रम में शामिल कर ओरआरएस-जिक कार्नर बनाए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो