scriptअंग्रेजी परिषदीय स्कूलों में खड़ी हुई समस्या, अब बेसिक शिक्षा परिषद सचिव करेंगे निराकरण | now basic education councle be justice in english school kanpur dehat | Patrika News

अंग्रेजी परिषदीय स्कूलों में खड़ी हुई समस्या, अब बेसिक शिक्षा परिषद सचिव करेंगे निराकरण

locationकानपुरPublished: Sep 16, 2019 10:52:06 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

हालात ये हैं कि दो वर्ष से जिले के अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को स्तरीय शिक्षक काउंसिलिग न हो पाने से नहीं मिल सके हैं।

अंग्रेजी परिषदीय स्कूलों में खड़ी हुई समस्या, अब बेसिक शिक्षा परिषद सचिव करेंगे निराकरण

अंग्रेजी परिषदीय स्कूलों में खड़ी हुई समस्या, अब बेसिक शिक्षा परिषद सचिव करेंगे निराकरण

कानपुर देहात-शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। बावजूद अंग्रेजी माध्यम के परिषदीय स्कूलों को मानक स्तर के शिक्षक नहीं मिल पा रहे हैं। ऐसे में इन विद्यालयों में जो शिक्षक पढ़ा रहे हैं वह मनमाने तरीके से शिक्षण कार्य कर रहे हैं। इसकी वजह से शैक्षिक गुणवत्ता का स्तर और खराब होता जा रहा है और बच्चों की नींव कमजोर हो रही है। हालात ये हैं कि दो वर्ष से जिले के अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को स्तरीय शिक्षक काउंसिलिग न हो पाने से नहीं मिल सके हैं। व्यवस्था की इस खामी से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है।
शैक्षिक सत्र 2018-19 में कानपुर देहात में अंग्रेजी माध्यम के 50 परिषदीय स्कूलों का चयन किया गया था, जबकि सत्र 2019-20 के लिए कुल 60 स्कूल चयनित है। इस प्रकार कुल 110 स्कूल अंग्रेजी माध्यम शिक्षण के लिए चिह्नित हैं। जिले में केवल अकबरपुर व रनियां में ही एक-एक स्कूल अंग्रेजी माध्यम से संचालित हैं, जबकि अन्य 108 स्कूलों में कमचलाऊ शिक्षकों से अध्यापन कराया जा रहा है। ऐसे में अधकचरी शिक्षा बच्चों की नींव कमजोर कर रही है। ऐसा नहीं है कि शिक्षक उपलब्ध नहीं है। अलबत्ता ट्रेनिग कर चुके अध्यापकों को काउंसिलिग कर चयनित अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में भेजा नहीं जा पा रहा है।
बता दें कि अंग्रेजी माध्यम के परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती काउंसिलिग अटकने से फंसी है। दो बार काउंसिलिग की सूचना देकर बीएसए अध्यापकों को नियत स्थान पर बुला चुकी हैं लेकिन ऐन वक्त पर काउंसिलिग टाल दी गई। शनिवार को बीआरसी अकबरपुर पहुंचे शिक्षकों ने काउंसिलिग टाले जाने पर हो हल्ला कर जमकर नारेबाजी की। शिक्षकों ने बताया कि बीएसए की हठधर्मिता में बच्चों की पढ़ाई चौपट हो गई है। इधर, बीएसए संगीता सिंह का कहना है कि अब अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में अध्यापकों की तैनाती के लिए काउंसिलिग किस आधार पर कराई जाए, इसका मार्गदर्शन बेसिक शिक्षा परिषद सचिव से चाहा गया है। मार्गदर्शन मिलने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो