script

अब इस रेलवे स्टेशन को मिल रही हाईटेक सुविधा, रेलवे विभाग ने लिया फैसला, इस तरह बदलेगी सूरत

locationकानपुरPublished: Sep 24, 2019 06:05:52 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

रेलवे विभाग अब झींझक स्टेशन को सभी सुविधाएं मुहैया कराने जा रहा है।

अब इस रेलवे स्टेशन को मिल रही हाईटेक सुविधा, रेलवे विभाग ने लिया फैसला, इस तरह बदलेगी सूरत

अब इस रेलवे स्टेशन को मिल रही हाईटेक सुविधा, रेलवे विभाग ने लिया फैसला, इस तरह बदलेगी सूरत

कानपुर देहात-दिल्ली हावड़ा रेलमार्ग के झींझक रेलवे स्टेशन पर लंबे अरसे से समस्याओं को लेकर ज्ञापन दिए जाते रहे हैं। कभी ट्रेनों के ठहराव तो कभी जनसुविधाओं को लेकर शिकायतें व गुहार लगाई गई है। रेलवे विभाग अब झींझक स्टेशन को सभी सुविधाएं मुहैया कराने जा रहा है। अब यात्रियों की सभी तकलीफों दूर होंगी। रेलवे विभाग बैठने की व्यवस्था से लेकर यात्रियों की छाया व ट्रेनों की सूचना को लेकर आटोमेटिक अनाउंस सिस्टम की व्यवस्था कराने जा रहा है। स्टेशन पर सामग्री भी पहुंच चुकी है।
कानपुर देहात से गुजरे दिल्ली हावड़ा रेल लाइन के झींझक रेलवे स्टेशन को हाईटेक बनाने की तैयारी है। कानपुर सेंट्रल की तर्ज पर ही यात्री सुविधाएं मुहैया कराने का निर्णय रेल अधिकारियों ने लिया है। झींझक स्टेशन के दोनो प्लेटफार्मों पर यात्रियों के बैठने के लिए स्टील बेंच लगाई जाएंगी, जो पहुंच चुकी हैं। अब यात्रियों को ट्रेन के इंतजार में खड़े होने की बजाय बैठने की सुविधा मिलेगी। इसके तहत अप व डाउन के प्लेटफार्मों पर 25-25 बेंच लगाई जाएंगी, जिन्हें स्टेशन अधीक्षक वेद प्रकाश की देखरेख में रखवाया गया है। कस्बा के नगरपालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि संतोष त्रिपाठी का कहना है कि झींझक स्टेशन पर यात्रियों को कई समस्याएं थीं। अभी तक खड़े खड़े ट्रेन का इंतजार करते थे और ट्रेन आने पर बोगियों को खोजने के लिए दौड़ना पड़ता था।
यहां अनाउंसमेंट सिस्टम ऑटोमेटिक न होने के कारण ट्रेन की जानकारी के लिए स्टेशन मास्टर कार्यालय जाना पड़ता था। इसलिए अब बेंच व वृक्ष के नीचे टाइल्स लगने व ऑटोमेटिक एनाउंसमेंट सिस्टम लगने तथा कोच इंडीकेशन लगने से लोगों को काफी सुविधा होगी। यहां से यात्रा करने वाले आसपास गांव क्षेत्रों के हजारों यात्री अक्सर परेशान होते थे, अब यात्रियों को भरपूर सहूलियत मिलेगी। स्टेशन अधीक्षक वेदप्रकाश ने बताया कि यात्रियों के बैठने के लिए दोनों प्लेटफार्मों पर 50 बेंच लगेंगी। वृक्ष के नीचे बनी सीसी चटिया पर टाइल्स लगेगी। यात्रियों की सुविधा के लिए कोच इंडीकेशन भी लगाए जाएंगे तथा ऑटोमेटिक एनाउंसमेंट सिस्टम भी लगेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो