अब ऐसा नहीं होगा..... ऑनलाइन शॉपिंग में देखा कुछ था, मिला कुछ और

कंपनियों ने थ्री डी और फोर डी तस्वीरों के जरिए डिजिटल डिस्प्ले शुरू किया
अभी तक आकार और रंग को लेकर भ्रम रहता था, कोरोना ने बदली सोच

कानपुर। ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले अब नए अनुभव से रूबरू होंगे। अब वही मिलेगा जो तस्वीर में देखकर पसंद किया गया और उसका आर्डर दिया गया। वास्तविक सामान और उसकी तस्वीर में कोई अंतर होगा। इससे ग्राहक धोखेबाजी से बच सकेंगे। इसके लिए कंपनियों ने थ्री डी और फोर डी तस्वीरों के जरिए डिजिटल डिस्प्ले शुरू किया है। जिसके चलते सामान के रंग और आकार को लेकर किसी प्रकार का भ्रम नहीं होगा और पसंद किया गया वास्तविक सामान ही उन्हें मिलेगा।

बदल गया खरीदारी का तरीका
ऑनलाइन शॉपिंग का रंग-ढंग बदल गया है। कंपनियों से लेकर कारोबारी तक खुद को डिजिटल बनाने में लगे हैं। इसी का नतीजा है कि कुछ ऐसे सेक्टर, जहां दुकान या साइट पर जाए बिना खरीदारी संभव नहीं थी, उन्हें भी आप मोबाइल फोन पर पसंद करके खरीद सकते हैं। इस फेहरिस्त में फ्लैट, कार, होम फर्निशिंग, टाइल्स, पेंट जैसे सामान हैं, जिनके टू डी से लेकर फोर डी तक के वीडियो तैयार कराए जा रहे हैं।

रीयल इस्टेट कारोबार भी हुआ हाईटेक
ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए रीयल इस्टेट डेवलपर्स कोरोना से उबरने के लिए अपनी प्रापर्टी की डिजिटल इमेज तैयार करा रहे हैं। निर्माणाधीन प्रोजेक्ट्स के इमेज वीडियो और सैम्पल फ्लैट के जरिए वास्तवित वीडियो का दौर है। पूरे प्रोजेक्ट का इमेज वीडियो अलग है। इसे इच्छुक ग्राहकों को भेजा जाता है जिसमें एक-एक कमरे, सामान का लाइव वीडियो है। पसंद आने पर रेट कोट किए जा रहे हैं। सबकुछ फाइनल होने पर ग्राहक अपने सपनों का घर देखने एक बार आता है।

ऑटो-मोबाइल सेक्टर ने किया बदलाव
ऑटो मोबाइल डीलरों ने भी ऑनलाइन शॉपिंग में ग्राहकों को काफी सुविधाएं दे रखीं हैं। कार कंपनियों ने क्लिक टू बाय जैसे आप्शन दिए हैं। इसमें ग्राहक को मनपसंद कार का पूरा विवरण और इमेज उपलब्ध कराया जाता है। जिसके आधार पर ग्राहक कार को अच्छी तरह से जांच परखकर पसंद कर सकेंगे। गाडिय़ों के सारे फीचर भी ऑनलाइन साइट पर मौजूद रहेंगे और वाहन का वास्तविक फोटो ही दिखेगा।

खत्म होगा चीन का वर्चस्व
चाइनीज मॉडल ने हमारे होम फर्निशिंग बाजार पर कब्जा कर रखा था पर अब माड्यूलर किचन और होम फर्निशिंग से जुड़े उत्पादों को एक प्लेटफार्म पर लाने का काम किया गया है। लोकल इन वोकल के तहत चीन का वर्चस्व खत्म करने को बेहतर क्वालिटी के उत्पाद तैयार किए हैं। बटरफ्लाई.कॉम के गौरव कनौडिया के अनुसार अब होम फर्निशिंग से जुड़ी चीजों को ग्राहक ऑनलाइन पसंद कर सकेगा।

डिजिटल शोरूम से घर बैठे मिलेगी वैराइटी
जैन मार्बल्स के मालिक अमित जैन का कहना है कि मार्बल्स और टाइल्स की दुनिया अंतहीन है। हालांकि इसे डिजिटल दुनिया में उतारना एक बड़ी चुनौती है, लेकिन इसे हमने स्वीकार किया है। जिसके चलते अब ग्राहकों के लिए डिजिटल शोरूम का कॉन्सेप्ट तैयार किया है, जिसके जरिए ग्राहक को घर बैठे वैरायटी मिलेगी। एमडी डाल्फिन डेवलपर्स के अनुसार कोरोना के कारण ग्राहक बाहर निकलने से अभी भी बच रहे हैं। इसे देखते हुए वाक थ्रू के जरिए पूरी प्रापर्टी ग्राहकों को उपलब्ध करा दी जाती है। वीडियो के जरिए वह फ्लैट का कोना-कोना देख सकते हैं।

Show More
आलोक पाण्डेय
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned