scriptहर गांव की बनेगी बुकलेट, उसमें होगा लाभार्थियों का रिकॉर्ड | Now every Villages booklate will build | Patrika News

हर गांव की बनेगी बुकलेट, उसमें होगा लाभार्थियों का रिकॉर्ड

locationकानपुरPublished: Jul 18, 2018 11:32:29 am

खबर कुछ ऐसी मिली है कि अब हर गांव की अपनी बुकलेट तैयार की जाएगी. इस बारे में और बताया गया कि अब सरकारी योजनाओं में लाभार्थियों का रिकॉर्ड गांव की बुकलेट में दर्ज किया जाएगा.

kanpur

हर गांव की बनेगी बुकलेट, उसमें होगा लाभार्थियों का रिकॉर्ड

कानपुर। खबर कुछ ऐसी मिली है कि अब हर गांव की अपनी बुकलेट तैयार की जाएगी. इस बारे में और बताया गया कि अब सरकारी योजनाओं में लाभार्थियों का रिकॉर्ड गांव की बुकलेट में दर्ज किया जाएगा. अब अगर आप ये सोच रहे हैं कि ऐसा करने के पीछे कारण क्‍या है तो आपको बता दें कि इससे गांव में लाभार्थियों की सही स्थिति का पता चल सकेगा.
ऐसी मिली है जानकारी
यहां बताना जरूरी होगा कि बिल्हौर में समाधान दिवस के मौके पर कमिश्नर सुभाष चंद्र शर्मा ने इस बारे में पूरी जानकारी दी. यहां लोगों को बताने के साथ ही उन्‍होंने अधिकारियों को इस बारे में निर्देशित भी किया. उन्‍होंने बताया कि जिन योजनाओं में धन की कमी हो, उसके बारे में शासन को रिपोर्ट बनाकर भेजें. सिर्फ यही नहीं, हर स्थिति में 30 सितंबर तक शौचालय निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश भी दिए.
इस बात पर दिया गया जोर
वहीं आईजीआरएस में पेंडिंग शिकायतों के निस्तारण पर भी उन्‍होंने जोर दिया. इस क्रम में उन्‍होंने कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए. साथ ही साथ डीएम विजय विश्वास पंत ने भी मौके पर लोगों की समस्याओं को सुना. गांव छतरपुर चकबेला में राशन वितरण की शिकायत पर डीएम ने समाज कल्याण अधिकारी को मौके पर पहुंचकर सत्यापन करने के निर्देश दिए. यही नहीं, जल्‍द से जल्‍द समस्‍या को सुलझाने को भी कहा.
सुना इन शिकायतों को भी
इस मौके पर आईजी आलोक सिंह, एसएसपी अखिलेश कुमार ने शिकायतों को सुना और साथ ही साथ उन्‍हें निस्तारित करने के निर्देश भी दिए. इतना ही नहीं मौके का फायदा उठाने के लिए बड़ी संख्‍या में लोग यहां पहुंचे. समाधान दिवस पर राजस्व, अवैध कब्जे, विद्युत विभाग, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना व विभिन्न प्रकार की पेंशन आदि के संबंध में शिकायतें प्राप्त हुईं. इस मौके पर 70 दिव्यांगों को ट्राई साइकिल और 14 को बैसाखी वितरित की.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो