scriptशासन की पंचायतों पर है पैनी नजर, कर दिया पूरा बंदोबस्त, अब नहीं हो सकेंगे घपले | now gram panchayat bill bhugtan from online kanpur dehat | Patrika News

शासन की पंचायतों पर है पैनी नजर, कर दिया पूरा बंदोबस्त, अब नहीं हो सकेंगे घपले

locationकानपुरPublished: Aug 11, 2019 04:57:07 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

अब ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सचिव डोंगल के माध्यम से बिलों का भुगतान करेंगे।

cm yogi

शासन की पंचायतों पर है पैनी नजर, कर दिया पूरा बंदोबस्त, अब नहीं हो सकेंगे घपले

कानपुर देहात-केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा ग्राम पंचायत स्तर पर होने वाले घपले व भ्रष्टाचार को रोकने लिये नकेल कसनी शुरू हो गयी है। इसके लिए सरकार ने पंचायत स्तर पर नई व्यवस्था लागू की है, जिससे भ्रष्टाचार पर लगाम कसी जा सकेगी। दरअसल अब ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सचिव डोंगल के माध्यम से बिलों का भुगतान करेंगे। जिसका पूरा डाटा ऑनलाइन होगा। इसके लिये जनपद के मुख्य विकास अधिकारी जोगिंदर सिंह ने विकास भवन आडिटोरियम में जनपद के ग्राम पंचायत सचिवों को प्रोजेक्टर के माध्यम से कार्य करने की जानकारी दी।
वहीं मुख्य विकास अधिकारी जोगिंदर सिंह ने बताया कि अभी तक बिना कार्य कराए ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सचिव के द्वारा पंचायत खातों से पैसे निकालने की शिकायत आती थी। अब इस डोंगल के जरिये भुगतान प्रक्रिया पर पारदर्शिता होगी। बिना कार्य कराये कागजों पर दिखाकर कोई भी भुगतान नही हो सकेगा इसकी मॉनिटरिंग एडीओ के साथ जिला स्तर पर भी की जाएगी। वहीं इस प्रक्रिया से भ्रष्टाचार पर रोक लगेगी। जिसके लिये ग्राम पंचायत सचिवों को मुख्यालय बुलाया गया, जहां प्रोजेक्टर के माध्यम से ट्रेनिंग दी जा रही है।
इसके बाद से ग्राम प्रधान व सचिव के द्वारा गांव में जमीनी रूप से विकास कार्य संभव होंगे। साथ ही ग्रामीणों को विकास कार्यों को लेकर आये दिन होने वाली परेशानी से छुटकारा मिल सकेगा। इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायतों में होने वाले भ्रष्टाचार पर भी लगाम लगेगी। मुख्य विकास अधिकारी जोगिंदर सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायतों के बिलों के भुगतान अब ऑनलाइन किये जायेंगे, जिसकी ट्रेनिंग दस ब्लाक के एडीओ पंचायत व 5-5 पंचायत सचिवों को बुलाकर दी जा रही है। पंद्रह अगस्त के पूर्व ये ट्रेनिंग दी जानी है। इसमें ऑनलाइन बिल भुगतान से भ्रष्टाचार पर नियंत्रण किया जा सकेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो