अब राष्ट्रपति का गांव परौंख बनेगा मॉडल गांव, शासन से मिली मंजूरी, इस तरह बदलेगी सूरत

कई माह की कवायद के बाद सचिव महेंद्र कुमार ने प्रस्ताव को अनुमति दे दी है।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 03 Mar 2019, 04:43 PM IST

कानपुर देहात-जिले के डेरापुर तहसील क्षेत्र का परौंख गांव, जो कभी विकास की रोशनी से ओझल हुआ करता था। गांव के कच्चे रास्ते, पेयजल व सिंचाई की समस्या सहित शिक्षा केंद्रों के अभाव से गांव पिछड़ेपन का शिकार हुआ करता था। इसी गांव के लाल कहे जाने वाले रामनाथ कोविंद आज देश के राष्ट्रपति पद की कमान संभाले हुये हैं। उनके पद ग्रहण करने के बाद से परौंख गांव लोगों की सुर्खियां बन गया। आलम यह है कि आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का गांव परौंख अब मॉडल बस्ती के रूप में विकसित होने जा रहा है। बताया गया कि इस काम के लिए हाउसिग एंड अर्बन डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड यानि हुडको को शासन ने कुछ शर्तो के साथ मंजूरी दे दी है। इस काम में तकरीबन 106.06 लाख रुपये खर्च किए जाने हैं।

 

बताते चलें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पैतृक गांव परौंख में विकास कार्यो के लिए नौ विभागों ने विस्तृत कार्य योजना तैयार की थी। इसमें हुडको ने सभी को शामिल कर एक प्रस्ताव जिलाधिकारी के पास भेजा। प्रस्ताव में गांव और उससे जुड़े छह मजरों की करीब 4360 आबादी की बस्ती को मॉडल के रूप में विकसित किए जाने की योजना थी। साथ ही बहुउद्देशीय हॉल, मिलन घर, 36 हैंडपंप, सोलर स्ट्रीट लाइट सहित तमाम काम किए जाने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र मांगा गया था। जिलाधिकारी ने इसे प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास के पास भेजा था। कई माह की कवायद के बाद सचिव महेंद्र कुमार ने प्रस्ताव को अनुमति दे दी।

 

यह सभी काम हुडको से प्राप्त अनुदान के माध्यम से कराए जाएंगे। इसमें कुछ शर्ते भी रखी गई हैं। फिलहाल हुडको विकास कार्य के दौरान ग्राम पंचायत की किसी भी संपत्ति को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा। इसके साथ ही कार्य के दौरान अधिक खर्च होने पर वित्तीय भार किसी विभाग पर नहीं डाला जाएगा। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि परौंख को मॉडल बस्ती के रूप में विकसित करने के लिए शासन ने स्वीकृति पत्र भेज दिया है। हुडको से प्राप्त अनुदान के जरिये जल्द ही विकास कार्य शुरू कराए जाएंगे।

Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned