script

नर्सिंग होम के दलाल जिला अस्पताल पर थे हावी, कर दी गयी खास व्यवस्था, अब बचना होगा मुश्किल

locationकानपुरPublished: Nov 14, 2018 05:25:15 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

जिला अस्पताल में नर्सिंग होम के दलालों के विवाद व सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस कप्तान ने समुचित व्यवस्था कर दी है, जिससे मरीजों की सुरक्षा हो सके।

hospital

नर्सिंग होम के दलाल जिला अस्पताल पर थे हावी, कर दी गयी खास व्यवस्था, अब बचना होगा मुश्किल

कानपुर देहात-जिला अस्पताल में दलालों का हुडदंग और आने वाले मरीजों व तीमारदारों से विवाद के चलते जिले के अफसरों ने मामले को गंभीरता से लिया है। इसके चलते जिला अस्पताल में नर्सिंग होम के दलालों व बिचौलियों का तंत्र खत्म करने के उद्देश्य से अस्पताल में एक पुलिस चौकी खोली गई है। इसके जरिये अस्पताल की देखरेख व होने वाले विवाद को रोका जा सकेगा। बताया गया कि यहां चौकी इंचार्ज की तैनाती भी हो गई है। जल्द ही पूरा स्टाफ तैनात कर इमरजेंसी कक्ष के पास उपलब्ध कराए गए कक्षों में चौकी का संचालन शुरू हो जाएगा। इसके लिए बीते दिन पुलिस कप्तान राधेश्याम ने प्रस्तावित चौकी वाले कक्षों का निरीक्षण कर सभी तैयारियां चाक चौबंद करने का निर्देश दे दिया है।
दलाल जबरन मरीजों को नर्सिंग होम ले जाते हैं

कानपुर देहात का जिला अस्पताल चर्चा का विषय बना रहता है। क्योंकि यहां नर्सिंग होम के दलालों का जमावड़ा रहता है, जो यहां के मरीजों को नर्सिंग होम ले जाने की फिराक में रहते है। इसके चलते तीमारदारों व इन दलालों के बीच विवाद भी होता है। कभी कभी आने वाले मरीजों को दलाल जबरन नर्सिंग होम ले जाने के लिए बाध्य करते हैं। इसलिए आये दिन यहां विवाद के हालत भी बनते हैं। दरअसल दुर्घटना बाहुल्य इस जनपद में बड़ी संख्या में घायलों के आने का सिलसिला भी चलता रहता है। इससे रात में अक्सर विवाद की स्थिति बनती रहती है। हालांकि बीते दिनों अधिकारियों को जिला अस्पताल में निजी नर्सिंग होमों के एजेंटों की दबंगई व वहां तैनात कुछ डाक्टरों व कर्मियों की इनसे सांठ गांठ की शिकायतें मिल रही थीं। कई बार ऐसे मामले भी सामने आए हैं कि जिसमें जबरन मरीजों को उठा कर ले जाया गया।
अस्पताल में चौकी खोलने का लिया फैसला

इसके चलते एसपी राधेश्याम ने सीओ सदर अर्पित कपूर, जिला अस्पताल के सीएमएस डा. रमेश बाबू व अकबरपुर कोतवाल ऋषिकांत शुक्ला के साथ चौकी के लिए अस्पताल प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराए गए कक्षों का निरीक्षण कर सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद कराने के निर्देश पुलिस कर्मियों को दिए। उन्होंने बताया कि अस्पताल में नर्सिंग होम के दलालों का प्रभाव रोकने तथा सुरक्षा व शांति व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस चौकी बनाए जाने का निर्णय लिया गया है। पहले चौकी इंचार्ज के रूप में सब इंस्पेक्टर सुनील कुमार को वहां तैनात कर दिया गया है। जल्द ही यहां अन्य स्टाफ की तैनाती की जाएगी। उन्होंने बताया कि चौकी में तैनात पुलिस कर्मी नर्सिंग होम की एंबुलेंस व अन्य संदिग्ध वाहनों पर नजर रखेंगे। यह पुलिस चौकी अकबरपुर कोतवाली के अधीन होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो