scriptअब शहर को मिलेंगे 27 स्मार्ट स्कूल | Now our city will get 27 smart school | Patrika News

अब शहर को मिलेंगे 27 स्मार्ट स्कूल

locationकानपुरPublished: Dec 25, 2018 02:48:29 pm

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के ‘स्मार्ट स्कूल’ प्रोजेक्ट पर आईआईटी के प्रोफेसर ने कानपुर शहर में करीब 27 स्कूल चुन लिए गए हैं. इन स्कूलों में छात्रों को पढ़ाने का पूरा सिस्टम ‘स्मार्ट’ होगा. स्मार्ट स्कूल का ये कॉन्सेप्ट पहले प्राइमरी स्कूलों में लागू किया जा रहा है.

Kanpur

अब शहर को मिलेंगे 27 स्मार्ट स्कूल

कानपुर। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के ‘स्मार्ट स्कूल’ प्रोजेक्ट पर आईआईटी के प्रोफेसर ने कानपुर शहर में करीब 27 स्कूल चुन लिए गए हैं. इन स्कूलों में छात्रों को पढ़ाने का पूरा सिस्टम ‘स्मार्ट’ होगा. स्मार्ट स्कूल का ये कॉन्सेप्ट पहले प्राइमरी स्कूलों में लागू किया जा रहा है. इसके बाद जूनियर हाईस्कूल की क्लासेस भी स्मार्ट क्लासेस में बदल दी जाएंगी. यह सारा काम एक्सपर्ट कमेटी की देखरेख में किया जा रहा है.

ऐसे होंगी ये क्लास स्‍मार्ट
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश के सभी सरकारी प्राइमरी स्कूलों को ‘स्मार्ट’ बनाने का काम शुरू कर दिया है. कानपुर में 27 स्कूल स्मार्ट क्लास के लिए चिन्हित किए गए हैं. हर ब्लॉक में 2 स्मार्ट स्कूल शुरू होंगे. इसमें स्टूडेंट्स को प्रोजेक्टर और कम्प्यूटर से क्लासेस कराई जाएंगी. स्मार्ट स्कूल के इन्फ्रास्ट्रक्चर को एक्‍सपर्ट्स की कमेटी तय कर रही है. कानपुर में इस प्रोजेक्ट को आईआईटी फिजिक्स के प्रो. एचसी वर्मा देख रहे हैं. इन स्मार्ट स्कूलों को न्यू एकेडमिक सेशन से शुरू कर दिया जाएगा.

ऐसा कहते हैं अधिकारी
इस बारे में कानपुर मंडल के एडी बेसिक डॉ. फतेह बाहुदर सिंह कहते हैं कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने प्राइमरी स्कूलों में से कुछ स्कूलों को स्मार्ट स्कूल में बदलने का प्रोजेक्ट बनाया है. इस प्रोजेक्ट में कानपुर नगर के 27 स्कूल चिन्हित किए गए हैं. इन स्कूलों में नए एकेडमिक सेशन से स्मार्ट क्लास लगने लगेंगी.

शुरू होंगे 90 इंग्लिश मीडियम स्कूल
एडी बेसिक कानपुर मंडल डॉ. फतेह बहादुर सिंह ने बताया कि कानपुर नगर में 90 इंग्लिश मीडियम स्कूल शुरू कर दिए गए हैं. इनके लिए अध्‍यापकों की चयन प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है. अगले एकेडमिक सेशन में जरूरत पड़ी तो अन्य स्कूलों को भी इंग्लिश मीडियम स्कूल के कांसेप्ट में बदल दिया जाएगा. अच्छी बात यह है कि पेरेंट्स को भी यह कांसेप्ट पसंद आ रहा है. इंग्लिश मीडियम स्कूलों में उन्हीं टीचर्स को प्राथमिकता दी गई है, जिन्होंने इंग्लिश मीडियम स्कूलों से शिक्षा हासिल की है.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो