scriptपुरुष जिला अस्पताल का ये था हाल, सीएमओ की मांग पर अब इन मरीजों को मिलेगी सुविधा | now posting three day radiologist gents district hospital kanpur dehat | Patrika News

पुरुष जिला अस्पताल का ये था हाल, सीएमओ की मांग पर अब इन मरीजों को मिलेगी सुविधा

locationकानपुरPublished: Jun 18, 2019 11:29:06 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

विगत तीन वर्षों से पुरुष जिला अस्पताल रेडियोलॉजिस्ट की तैनाती न होने से मरीजों के अल्ट्रासाउंड की समस्या खड़ी थी।

district hospital

पुरुष जिला अस्पताल का ये था हाल, सीएमओ की मांग पर अब इन मरीजों को मिलेगी सुविधा

कानपुर देहात-जनपद कानपुर देहात जिले की स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर अक्सर सवाल उठते रहे हैं। जबकि इस जिले के संयुक्त जिला अस्पताल में मरीजों की भरमार रहती है। वहीं पुरुष जिला अस्पताल में भी समस्याओं के चलते मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। बता दें कि विगत तीन वर्षों से पुरुष जिला अस्पताल रेडियोलॉजिस्ट की तैनाती न होने से मरीजों के अल्ट्रासाउंड की समस्या खड़ी थी लेकिन अब तीन साल से ठप पड़ी अल्ट्रासाउंड सेवा दोबारा बहाल होगी। इसके चलते सीएमओ की मांग पर अपर निदेशक स्वास्थ कानपुर मंडल ने जनपद औरैया में तैनात रेडियोलाजिस्ट को सप्ताह में तीन दिन बैठने के लिए संबद्ध किया है।
कानपुर देहात की आबादी करीब 20 लाख से अधिक हैं, जिसको बेहतर स्वास्थ सुविधाएं देने का जिम्मा अकबरपुर स्थित संयुक्त जिला अस्पताल पर निर्भर है। जिले में रोजाना मार्ग दुर्घटना व हादसे होते हैं, इससे घायल मरीज जिला अस्पताल पहुंचते हैं। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के स्वास्थ केंद्रों से रेफर व अन्य मरीजों के लिए संयुक्त जिला अस्पताल ही सहारा बनता है। इसके बावजूद करीब पिछले तीन वर्षों से रेडियोलाजिस्ट के स्वीकृत दोनो पद रिक्त चल रहे हैं।
बीते 29 जुलाई 2016 को तत्कालीन रेडियोलाजिस्ट का स्थानांतरण होने के बाद दूसरे की तैनाती नहीं हुई। इससे यहां के मरीजों को जहां अल्ट्रासाउंड की सुविधा नहीं मिल पा रही थी। वहीं एक्सरे की सुविधा से भी मरीज वंचित चल रहे थे, इससे हर रोज बड़ी संख्या में घायल व मरीजों को अल्ट्रासाउंड व एक्सरे के लिए भटकना पड़ता था। समस्या को देखते सीएमओ ने अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ एवं परिवार कल्याण कानपुर मंडल से रेडियोलाजिस्ट तैनाती की मांग करते हुए बीती 26 फरवरी को पत्र भेजा था।
सीएमओ डॉ हीरा सिंह ने बताया कि एडी हेल्थ ने जनपद औरैया के चिलौली स्थित 100 शैया चिकित्सालय में तैनात रेडियोलाजिस्ट डॉ. जसवंत रत्नाकर को जिला अस्पताल पुरुष अकबरपुर से संबद्ध किया गया है। वह हफ्ते में मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को यहां पर मौजूद रहकर अल्ट्रासाउंड व रेडियोलाजिस्ट के कार्य करेंगे। जिला अस्पताल पुरुष में रेडियोलाजिस्ट न होने से कई वर्षों से अल्ट्रासाउंड व एक्सरे सुविधा ठप थी। मांग पर एडी हेल्थ ने जनपद औरैया में तैनात रेडियोलाजिस्ट को सप्ताह में तीन दिन रेडियोलाजी सुविधा के लिए संबद्ध किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो