scriptसीनियर्स के हाथों में होगी एचबीटीयू के छात्रों को नौकरी व ट्रेनिंग दिलाने की जिम्मेदारी | Now Seniors will play the responsibility of HBTU students job and trai | Patrika News

सीनियर्स के हाथों में होगी एचबीटीयू के छात्रों को नौकरी व ट्रेनिंग दिलाने की जिम्मेदारी

locationकानपुरPublished: Nov 24, 2018 03:08:25 pm

हरकोर्ट बटलर टेक्‍निकल यूनिवर्सिटी (एचबीटीयू) के छात्रों को अब नौकरी और ट्रेनिंग के लिए भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी. छात्रों की ये जिम्‍मेदारी अब संस्‍थान के पूर्व छात्र निभाएंगे. इसके लिए संस्‍थान के एल्‍युमनी एसोसिएशन ने मोबाइल ऐप और वेबसाइट भी तैयार की है.

Kanpur

सीनियर्स के हाथों में होगी एचबीटीयू के छात्रों को नौकरी व ट्रेनिंग दिलाने की जिम्मेदारी

कानपुर। हरकोर्ट बटलर टेक्‍निकल यूनिवर्सिटी (एचबीटीयू) के छात्रों को अब नौकरी और ट्रेनिंग के लिए भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी. छात्रों की ये जिम्‍मेदारी अब संस्‍थान के पूर्व छात्र निभाएंगे. इसके लिए संस्‍थान के एल्‍युमनी एसोसिएशन ने मोबाइल ऐप और वेबसाइट भी तैयार की है. इसे शनिवार को 14वें इंटरनेशनल एल्‍युमनी मीट में लॉन्‍च किया जाएगा. इस बात की जानकारी विवि परिसर में आयोजित प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में एल्‍युमनी एसोसिएशन के चेयरमैन प्रो. ओंकार सिंह और सचिव बलराम उपाध्‍याय ने दी.

ऐसी मिली है जानकारी
इस बारे में उन्‍होंने बताया कि मोबाइल ऐप और वेबसाइट के जरिए सभी पूर्व छात्र तो आपस में कनेक्‍ट रहेंगे ही, साथ में संस्‍थान के अध्‍ययनरत छात्र भी अपने सीनियर से जुड़ पाएंगे. केरल कैडर के आईपीएस और एसोसिएशन के सचिव बलराम उपाध्‍याय ने बताया कि चूंकि संस्‍थान के ज्‍यादातर पूर्व छात्र किसी न किसी बड़ी कंपनी, संस्‍थान या सरकारी विभाग से जुड़े हैं. इसलिए जब वह अपनी इंडस्‍ट्री से जुड़े अपडेट इस ऐप और वेबसाइट पर पोस्‍ट करेंगे, तो इसका फायदा छात्रों को मिलेगा. ऐप पर नियमित तौर पर जॉब ऑफर, ट्रेनिंग ऑफर अपडेट किया जाएगा.

छात्रों को ऐप में बताया जाएगा ये
ऐप में छात्रों को अपना बायोडाटा तैयार करने का तरीका भी बताया जाएगा. एल्‍युमनी एसोसिएशन की तरफ से हर साल कम से कम 100 बच्‍चों का प्‍लेसमेंट भी कराया जाएगा. प्रो. ओंकार सिंह ने बताया कि 24 व 25 नवंबर को चलने वाले इस 14वें इंटरनेशनल एल्‍युमनी मीट में दुनियाभर से 300 से ज्‍यादा पूर्व छात्र आएंगे. इसमें करीब 29 ऐसे छात्र हैं जो विदेशों की बड़ी कंपनी में कार्यरत हैं. 25 नवंबर को सभी छात्र संस्‍थान का स्‍थपना दिवस भी मनाएंगे. आपको बता दें कि इस प्रेसवार्ता में आयोजन सचिव रजनीश दीक्षित, मयंक जैन, सुशील, राधाकांत जायसवाल, प्रवीण कुमार, वेद प्रकाश आदि मौजूद रहे.

कुछ ऐसे झूमेंगे छात्र और पूर्व छात्र
प्रो. ओंकार सिंह ने इस बारे में बताया कि पहले दिन शाम को सांस्‍कृतिक संध्‍या का आयोजन किया जाएगा. इसमें अभी तक केवल अध्‍ययनरत छात्र ही परफॉर्म करते थे, लेकिन अब पूर्व छात्र भी उनके साथ मिलकर परफॉर्म करेंगे. इस खास मौके पर नृत्‍य, संगीत, माइम आदि का प्रदर्शन होगा.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो